Tuesday, November 30, 2021 08:42 AM

900 युवाओं को मिलेगी नौकरी, प्लेसमेंट के लिए आयोग के पास आए आवेदन, प्रदेश आएंगी बाहरी कंपनियां

प्लेसमेंट के लिए आयोग के पास आए आवेदन, नवंबर में प्रदेश आएंगी बाहरी कंपनियां

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

प्रदेश की 16 प्राइवेट यूनिवर्सिटी में पढऩे वाले करीब 900 छात्रों को राज्य शिक्षण नियामक आयोग के माध्यम से नौकरी दी जाएगी। आयोग ने बेरोजगार युवाओं को रोजगार के मकसद से जोडऩे के लिए हिमाचल और दिल्ली, पंजाब सहित बाहरी राज्यों की कंपनियों से संपर्क साधा है। शिक्षण नियामक आयोग का कहना है कि दिवाली के बाद आचार संहिता हटते ही प्रदेश में इन युवाओं के लिए आयोग की ओर से रोजगार मेला लगाया जाएगा जिसमें बद्दी, नालागढ़, ऊना, पांवटा साहिब सहित बाहरी राज्यों की बड़ी कंपनियां आएंगी और छात्रों को रोजगार के अवसर देंगी। अभी तक आयोग के पास करीब 900 छात्रों ने प्लेसमेंट के लिए आवेदन किया है। इसमें सभी छात्र इन प्राइवेट यूनिवर्सिटी से पास आउट हो चुके हैं।

नवंबर माह में कंपनियां हिमाचल आएगी। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि यह रोजगार मेला कब और कहां लगाया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार से भी सहयोग की अपील की गई है ताकि जिला के डीसी को भी इसमें जोड़कर ऐसे युवाओं की लिस्ट मंगवाई जाए जो रोजगार की तलाश में है। सभी जिला के डीसी को जिलावार यह लिस्ट तैयार करनी होगी ताकि पता चल सके कि उनके जिला में कितना कितने ऐसे युवा बेरोजगार हंै जो अपनी डिग्री पूरी करके घर पर ही बैठे हैं। इस बारे में प्रदेश सरकार को पत्र लिखा गया है।

दसवीं और 12वीं पास युवाओं को भी मौका

राज्य शिक्षण नियामक आयोग ने प्रदेश में अब ऐसे युवाओं को भी नौकरी देने के लिए प्लान तैयार किया है जो लोग किसी कारणवश दसवीं और 12वीं के बाद अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए हैं। रोजगार कार्यालय से मंगवाया जाएगा।