Saturday, October 24, 2020 11:22 PM

96.70 लाख से बनेगा रूपी सदन

कुल्लू-कुल्लू सदर के विधायक सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा सामुदायिक भवन बनें, जिसको लेकर उन्होंने रूपी भवन से शुरुआत कर दी है। उन्होंने बताया कि इस कड़ी में उन्होंने कुल्लू शहर में रामा सामुदायिक भवन, आशा क्लब, वैराग्य समुदाय भवन, बाबा बालक नाथ, शास्त्री नगर में महिला मंडल भवन, देवधार में युवक मंडल भवन में एडिशनल अकोमोडेशन दिए जा रहे हैं। विधानसभा क्षेत्र में कहीं भी कोई नया भवन बनाना हो तो उसके लिए भी वह हर समय सहायता करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि कुल्लू विधानसभा प्रदेश की उन अग्रणी विधानसभाओं में है, जिसमें रूपी सदन से शुरुआत कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि रूपी सदन भवन का निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि  रूपी सदन भवन के लिए  96 लाख 70000 रुपए का प्राक्कलन तैयार किया गया है, जिसमें 7500000 रुपए बजट में डाल दिया गया है और इस भवन की टेंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसके लिए वहां के लोगों ने वन भूमि को रूपी सदन भवन के नाम पर स्थानांतरित किया है, जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री लोक भवन के अतिरिक्त जो भी भवन बनेगा, उसके लिए मुख्यमंत्री द्वारा  300000 की राशि स्वीकृत की जाएगी और बाकी की राशि विधायक द्वारा दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री लोक सदन योजना के अंतर्गत भुइंन पंचायत में एक बीघा दस बिसवा में कोट कंडी सदन का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विधायक निधि जो कुछ समय बंद थी, उन्होंने मुख्यमंत्री को लिखकर दिया था कि जैसे ही विधायक निधि खुलेगी। उसमें उन्होंने पांच लाख का प्रोविजन भी दिया था। उन्होंने बताया कि अभी भी बहुत सी विधानसभा क्षेत्रों में पहला भवन भी नहीं बना है। उन्होंने कहा कि लोगों का सहयोग, स्थानीय पंचायत,  कांग्रेस पार्टी का सहयोग और सरकार के सहयोग से कुल्लू विधानसभा प्रदेश में ऐसे भवन बनाने में अग्रणी हैं। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में खराहल सदन, महाराज सदन, लगघाटी सदन व खोखण सदन बनाए जाएंगे, लेकिन इसके लिए स्थानीय लोगों को भी सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में भवन बनाने की कोशिश की जाएगी, ताकि लोगों को इन भवनों में हर तरह की सहूलियत मिल सके।

The post 96.70 लाख से बनेगा रूपी सदन appeared first on Divya Himachal.