Tuesday, April 13, 2021 10:17 AM

बंगाणा के खालसा में खैर से भरी पिकअप पकड़ी, ग्रामीणों ने सात लोगों को भी पकड़ा

कार्यालय संवाददाता, शिमला हिमाचल प्रदेश में दूध खरीद मूल्य दो रुपए बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा बजट भाषण में दूध खरीद मूल्य दो रूप बढ़ाने की घोषणा की गई है। राज्य में पशुपालकों को उच्च श्रेणी की विषेशज्ञ सुविधाएं प्रदान करवाई जाएगी। इसके लिए करने प्रदेश में तीन जोनल अस्पतालों, 10 वैटरीनरी पॉलीक्लिनिक को आधुनिक उपकरण उपलबध करवाये जाएंगे। इसके अतिरिक्त उप-मंडलीय स्तर के वैटरीनरी संस्थानों को भी चरणबद्ध तरीके से सुदृढ़ किया जाएगा।

इसके लिए बजट में पांच करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में स्थित गौ अभ्यारण्य और गौ सदनों के माध्यम से प्रति गौवंश एक निश्चित अनुदान दिया जा रहा है। इस सेवा के लिए यह आवश्यक है कि पर्याप्त मात्रा में चारा उपलब्ध हो। ताल एवं ज्योरी स्थित भेड़ प्रजनन फॉर्म व पालमपुर, बागथन स्थित गाय प्रजनन फॉर्मो को चारा उत्पादन केंद्रों के रूप में विकसित किया जाएगा। बजट में 2021-22 में मिल्कफैड को 28 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

कार्यालय संवाददाता, बंगाणा बंगाणा उपमंडल के तहत बल्ह खालसा गांव में ग्रामीणों ने पिकअप में खैर के मोच्छे लेकर जा रहे सात लोगों को पकड़ा है। पुलिस टीम ने मौका पर पहुंचकर उक्त सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं] पिकअप ट्राला व खैर की लकड़ी के 66 मोच्छे भी कब्जे में ले लिए हैं। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर तफ्तीश आरंभ कर दी है। जानकारी के अनुसार उक्त लोग पिकअप ट्राला में 66 खैर के मोच्छे लेकर जा रहे थे।

जब ग्रामीणों को इसकी भनक लगी तो उन्होंने उक्त सभी सातों लोगों को दबोच लिया और सूचना पुलिस व वन विभाग को दी। सूचना मिलते ही पुलिस व वन विभाग की टीमें मौका पर पहुंच गई ओर कार्रवाई आरंभ की। जब उक्त लोगों से खैर से संबंधित दस्तावेज मांगे गए तो वे कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए।

जिस पर पुलिस ने खैर की लकड़ी सहित पिकअप वाहन को कब्जे में ले लिया। वहीं आरोपियों को गिरफ्तार कर आगामी कार्रवाई आरंभ की। एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि पुलिस ने खैर की लकड़ी सहित सात लोगों को पकड़ा है। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है।