Friday, October 30, 2020 04:24 AM

अब पेंटिंग में हाथों का हुनर दिखाएंगी महिलाएं 

घरेलू कार्यों तथा खेतीबाड़ी के काम तक ही सारा दिन व्यस्त रहने वाली महिलाएं अब पेंटिंग में भी अपने हाथों का हुनर दिखाएंगी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत नूरपुर विकास खंड कार्यालय में प्रथम चरण में छह महिलाओं के लिए दस दिवसीय मनरेगा बोर्ड लेखन प्रशिक्षण का आयोजन करवाया गया।  इस दौरान प्रोफेशनल ट्रेनर धीरज बैंस ने इन महिलाओं को बारीकी से पेंटिंग के गुर सिखाए। इस ट्रेनिंग का मूल उद्देश्य महिलाओं को पेंटिंग के गुर सिखा कर पंचायतों में मनरेगा बोर्ड सहित अन्य सूचना पट्ट लेखन के कार्य से जोड़कर उनकी आर्थिकी को मजबूत बनाना है।

ग्रामीण विकास विभाग द्वारा महिलाओं को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनाने के लिए इससे पहले भी राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समय-समय पर कई प्रकार के प्रशिक्षण प्रदान किए गए हैं। इसमें राखी बनानाए खुंभ फार्मिंग, डेयरी र्फार्मिंग, डूना, पत्तल, बैग, लिफाफा, बुटीक, सिलाई कढ़ाई, पापड़, बडि़यां, रेशम तथा मधुमक्खी पालन आदि की भी ट्रेनिंग प्रदान की जा चुकी है।   बीड़ीओ नूरपुर डा. रोहित शर्मा ने बताया कि विकास खंड के तहत अधिक से अधिक महिलाओं को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की गतिविधियों से जोड़ कर समय-समय पर प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, ताकि उनके जीवन स्तर को बेहतर बना सके।

क्या कहते हैं एसडीएम

एसडीएम नूरपुर डा. सुरेंद्र ठाकुर का कहना है कि विकास खंड के तहत 43 पंचायतों में अब तक 495 स्वयं सहायता समूह क्रियाशील हैं। इन समूह की महिलाओं को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की मुख्य गतिविधियों से जोड़ कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में विशेष प्रयास किए जा रहे हैं,  ताकि महिलाओं को आर्थिक रूप से भी सशक्त बनाया जा सके।

प्रिंसीपल की प्रोमोशन लिस्ट जारी करने के फैसले से खुश

कांगड़ा । हिमाचल प्रदेश स्कूल लेक्चरर संघ के प्रदेश अध्यक्ष के सर सिंह ठाकुर , उपाध्यक्ष विकास रतन, महासचिव संजीव ठाकुर, प्रांतीय प्रेस सचिव राजन शर्मा एवं लेक्चरर संघ की समस्त कार्यकारिणी ने स्कूल प्रिंसीपल की प्रोमोशन सूची जारी करने के निर्णय को सरकार का सराहनीय निर्णय बताया है। लेक्चरर संघ के प्रांतीय प्रेस सचिव राजन शर्मा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर का प्रिंसीपल पदोन्नत सूची जारी करने के लिए आभार व्यक्त किया है। लेक्चरर संघ के प्रांतीय प्रेस सचिव राजन शर्मा ने बताया कि काफी समय से स्कूलों में प्रिंसीपल के काफी पद खाली चल रहे थे और लेक्चरर संघ ने काफी बार इस बारे में सरकार को आग्रह किया था। लेक्चरर संघ के प्रांतीय प्रेस सचिव राजन शर्मा ने नवनियुक्त पदोन्नत प्रिंसीपलों को बधाई दी है।

The post अब पेंटिंग में हाथों का हुनर दिखाएंगी महिलाएं  appeared first on Divya Himachal.