Saturday, October 24, 2020 02:51 AM

आदि हिमानी चामुंडा में प्यासे नहीं रहेंगे भक्त

निजी संवाददाता-चामुंडा-सिद्धपीठ आदि हिमानी चामुंडा में  कुरूल ज्योत से मंदिर परिसर तक पानी पहुंच गया है। अब श्रद्धालुओं को मंदिर पहुंचने पर पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बताते चलें इससे पहले मंदिर में पानी न होने के कारण श्रद्धालुओं को अपने साथ ही पानी लेकर जाना पड़ता था या फिर लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर बावड़ी से पानी लाना पड़ता था। कई बार तो यह बावड़ी में सूख जाती थी तो मंदिर के कर्मचारियों द्वारा बारिश का पानी जो कि टंकियों में इकट्ठा किया हुआ होता था उससे ही गुजारा करना पड़ता था। लेकिन  जिलाधीश के आदेशों के चलते आईपीएच विभाग ठेकेदार पंकज जम्वाल ने कुरूल ज्योत से पाइप बिछाकर लगभग सात किलोमीटर दूरी पर ही मां चामुंडा में पानी पहुंचा दिया है।

इस कार्य पर 32 लाख  खर्च किए गए हैं  अब दो-तीन दिन के अंदर आईपीएच विभाग की टीम निरीक्षण करने के लिए 10500 फुट की ऊंचाई पर स्थित आदि हिमानी चामुंडा में जाएगी। अब हिमानी चामुंडा मंदिर में चले भवन निर्माण कार्य में भी पानी की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा प्रदेश तथा बाहरी प्रदेशों से पैदल एवं दुर्गम चढ़ाई चढ़कर धौलाधार पर्वत श्रृंखला पर स्थित सिद्धपीठ आदि हिमानी चामुंडा के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को प्यासे  नहीं रहना पड़ेगा। हिमानी चामुंडा मंदिर में भवन की छत का कार्य ही शेष बचा है इसमें अब भवन के ऊपर स्लेटपोश छत डाली जाएगी छत के ऊपर डालने वाले स्लेट कुल्लू से मंगवाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त हिमानी चामुंडा के दोनों रास्ते पर जगह-जगह पर वर्षालय,  शौचालय जाएंगे। यह जानकारी एसडीएम एवं मंदिर सहायक आयुक्त डा. हरीश गज्जू ने दी।

The post आदि हिमानी चामुंडा में प्यासे नहीं रहेंगे भक्त appeared first on Divya Himachal.