Monday, September 28, 2020 10:55 PM

आज हैंडलूम विलेज बनेगा कुल्लू का ‘शरण’ गांव, देश के दस चुनिंदा गांवों में शामिल

देश के दस चुनिंदा गांवों में शामिल, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंस से करेंगी शुभारंभ

कुल्लू – देवभूमि कुल्लू जिला का शरण गांव अब देश के चुनिंदा दस हैंडलूम गांवों में शामिल हो जाएगा। शुक्रवार को हैंडलूम गांव का शुभारंभ कार्यक्रम पतलीकूहल में होगा। यह आयोजन नेशनल हैंडलूम-डे के उपलक्ष्य में होने जा रहा है, जिसका शुभारंभ केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी दिल्ली से वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से करेंगी, वहीं कांगड़ा के देहरा से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग से कार्यक्रम के साथ जुडे़ंगे।

शुभारंभ के बाद धरोहर गांव नग्गर के साथ लगते शरण गांव की देश में एक अलग ही पहचान बन जाएगी। बता दें कि भारत सरकार और हिमाचल सरकार की संयुक्त पहले से क्राफ्ट हैंडलूम विलेज के रूप में शरण गांव को विकसित किया जा रहा है और इसके साथ देशभर के करीब दस गांवों को क्राफ्ट हैंडलूम विलेज के लिए चुना गया है, जिनमें कुल्लू जिला का  शरण गांव भी शामिल है। इस उद्देश्य गांव को हैंडलूम पर्यटन के रूप में विकसित करना है। ऐसे में अब शरण गांव को हैंडलूम का दर्जा, तो मिलेगा ही, साथ ही पर्यटकों को आकर्षित करने में सहायक भी सिद्ध होगा।

गुरुवार को डीसी कुल्लू डा. ऋचा वर्मा ने आयोजन की तैयारियों को लेकर पतलीकूहल का जायजा लिया। शरण गांव के अलावा जम्मू-कश्मीर, केरल, गुजरात, उत्तर प्रदेश एवं राजस्थान के गांवों को भी शामिल किया गया है। उपायुक्त का भी शरण गांव को हैंडलूम से जोड़ने में अहम रोल रहा है।

इसलिए खास है शरण गांव

शरण गांव पुरानी शैली के मकानों और परंपरागत वेशभूषा से परिपूर्ण है। यहां के लोग भेड़ पालन से जुडे़ हैं। साथ ही ऊन का उत्पादन होने के कारण यहां ऊनी धागा ज्यादा होता है। लोग खड्डियों पर पट्टू, दोहडू, शॉल व पट्टी के पाम्परिक उत्पादनों की बुनाई  करते हैं।  गांव में करीब 50 से अधिक बीवर्ज और 100 से अधिक घर हैं।

डेढ़ करोड़ होंगे खर्च

गांव को आकर्षक बनाने के लिए केंद्र से एक करोड़ 30 लाख रुपए और राज्य सरकार की ओर से करीब 15 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। इससे गांव के बुनकरों को आधुनिक हथकरघे व व्यक्तिगत वर्कशैड प्रदान किए जा रहे हैं। इसके साथ ही तीन मंजिला भवन में बुनाई विभाग, म्यूजियम, पुस्तकालय, डिस्पले व सेल्स काउंटर, ओपन कैफेटेरिया बनाया जाएगा।

The post आज हैंडलूम विलेज बनेगा कुल्लू का ‘शरण’ गांव, देश के दस चुनिंदा गांवों में शामिल appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.