Sunday, November 29, 2020 03:19 PM

आज निकलेगी भगवान रघुनाथजी की शोभायात्रा, माता हिडि़ंबा संग सात देवी-देवता लेंगे हिस्सा

अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव रविवार को शुरू होगा। अधिष्ठाता भगवान रघुनाथजी महज सात देवी-देवताओं संग शोभायात्रा में भाग लेंगे। वर्ष 1962 के बाद इस बार दशहरा उत्सव सूक्ष्म अंदाज में देखने को मिलेगा। कोरोना संकट ने दशहरा उत्सव को फीका कर दिया है।

हालांकि  परंपरा का निर्वहन किया जाएगा, लेकिन जिलावासियों के आराध्य देवी-देवता इस बार दशहरा उत्सव में भगवान रघुनाथ के रथ के आसपास नहीं दिखेंगे। शोभायात्रा   में भी बहुत कम लोग भाग लेंगे। माता हिडि़ंबा, बिजली महादेव, लक्ष्मीनारायण, जमलू के साथ-साथ सात के करीब देवी-देवता उत्सव में विराजमान हो रहे हैं। देवालय से यह देवी-देवता अठारह करडू की सौह ढालपुर के लिए निकल पड़े हैं। उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने कहा है कि इस बार कोविड-19 संकट के चलते अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव सूक्ष्म रूप से मनाया जा रहा है। दशहरे की परंपराओं का निर्वहन करने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

उन्होंने कहा कि रथ यात्रा में भाग लेने वाले सभी लोगों के कोविड टेस्ट अनिवार्य किए गए हैं और केवल वही लोग भाग ले रहे हैं, जिनकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है। कोरोना संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत लोगों को घर बैठे दशहरे की परंपराओं को देखने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसके लिए लिंक जारी किए गए हैं, जिन्हें लोग अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप अथवा डेस्कटॉप पर यूट्यूब व फेसबुक के माध्यम से देख सकते हैं। फेसबुक, यूट्यूब पर कुल्लू दशहरा आफिशियली चैनल पर देख सकते हैं। जिला दंडाधिकारी ने कहा कि कुल्लू में धारा-144 के तहत अधिक संख्या में लोगों की भीड़-भाड़ पर प्रतिबंध रहेगा। उपायुक्त ने लोगों से अपील की है कि कोरोना संकट के चलते वे अपने आप को तथा प्रियजनों को सुरक्षित रखने के लिए दशहरा उत्सव का घर पर ही आनंद लें।

The post आज निकलेगी भगवान रघुनाथजी की शोभायात्रा, माता हिडि़ंबा संग सात देवी-देवता लेंगे हिस्सा appeared first on Divya Himachal.