Thursday, September 24, 2020 02:35 PM

आंखों में जलन के घरेलू उपाय

आंखें शरीर का सबसे अहम हिस्सा हैं। अकसर दूषित वातावरण और गंदगी के कारण आंखों में जलन, खुजली जैसी समस्या हो जाती है। अब ऐसे में आंखों का ख्याल रखना बेहद मुश्किल हो जाता है। हालांकि लोग आंख में समस्या होने पर आंखों को रगड़ने लगते हैं। लेकिन ऐसा करने से आंख के खराब होने का डर होता है। ऐसे में हम आपके लिए कुछ टिप्स लाए हैं, जिनसे आंखों में जलन और खुजली जैसी समस्याओं से निजात मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं कि आप आंखों में जलन और खुजली से कैसे राहत पा सकते हैं।

सौंफ दूर करे आंखों से सूखापन

एंटी इंफ्लेमेंटरी गुणों से भरपूर सौंफ  देखने में आ रही समस्या या आंखों में सूखापन जैसी परेशानियों से छुटकारा दिलाती है। इसके लिए एक कप पानी में 1 टेबलस्पून सौंफ  डालकर उबालें। इसे ठंडा होने के बाद इसमें कपास के टुकड़ों को डुबोकर पलकों पर 15 मिनट तक रखें। दिन में दो बार ऐसा करने से जल्द ही आराम मिलेगा।

गुलाब जल देगा आंखों को राहत

आंखों को ठंडक देने और खुजली दूर करने के लिए दूध और गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप ठंडे दूध में गुलाब जल का 1 चम्मच मिलाएं। इसके बाद कपास के टुकड़े को उसमें डुबोकर आंखों पर 10 से 15 मिनट तक रखें। ऐसा करने से जल्द ही आंखों में हो रही खुजली से राहत मिलेगी।

कैमोमाइल इनफ्यूजन फायदेमंद

एक कप पानी में 2 टेबलस्पून कैमोमाइल फूल डालकर उबालें। इसके बाद इसे कमरे के तापमान में रख दें। अगर आप ठंडा कर इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे रेफ्रिजरेटर में रख दें। इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से पलकों पर इस मिश्रण का सेक करें।

एलोवेरा जैल देगा राहत

एलोवेरा जैल से बना मिश्रण आंखों को ठंडक पहुंचाने का काम करेगा। इसके लिए 4 टेबलस्पून एलोवेरा जैल, आधा कप पानी और कुछ बर्फ  के टुकड़े लेकर ब्लेंड कर लें। अब इस मिश्रण में कपास के टुकड़ों को डुबो कर पलकों पर सेक करें और 10 मिनट बाद आंखों को साफ  पानी से धो लें। अगर जरूरत पड़े, तो दिन में दो बार भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

धनिए के बीज

एंटी इंफ्लेमेंटरी गुणों से भरपूर धनिए के बीज आंखों की खुजली से छुटकारा दिलाते हैं। एक कप पानी में 1 चम्मच धनिए के बीज उबाल कर ठंडा करके इस पानी से आंखों को धो लें। आप चाहें तो ड्रॉपर की सहायता से आंख में इस पानी की 2 या 3 बूंदें डाल सकते हैं।

The post आंखों में जलन के घरेलू उपाय appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.