Friday, August 14, 2020 10:58 PM

अब बार-बार इस्तेमाल हो सकेगा एन 95 मॉस्क, ओजोन आधारित उपकरण की लांचिंग, स्टार्टअप चक्र इनोवेशन को सराहा

नई दिल्ली — भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (दिल्ली ) ने अपनी स्टार्टअप योजना के तहत एन 95 मास्क का दोबारा इस्तेमाल करने के लिए शुक्रवार को एक ओजोन आधारित उपकरण को लांच किया। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने यहां एक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इस उपकरण को को लांच किया और इसके लिए उन्होंने आईआईटी दिल्ली के स्टार्टअप चक्र इनोवेशन की भूरी-भूरी तारीफ की। उन्होंने कहा कि यह उपकरण ऐसे समय में लॉन्च किया जा रहा है जब कोविड-19 के मरीजों को बचाने के लिए डॉक्टरों को ऐसे मास्क की बेहद जरूरत है जिसे हम दोबारा इस्तेमाल कर सकें । उन्होंने कहा कि इस उपकरण के जरिए एन् 95 मास्क को केवल डेढ़ घंटे में साफ कर दोबारा इसका दस बार तक इस्तेमाल कर सकते हैं । आईआईटी चक्र इनोवेशन टीम ने श्री तुषार बाथम के नेतृत्व में छात्रों और प्रोफेसरों की मदद से इसे तैयार किया गयाहै ।
आईआई टी के निर्देशक राम गोपाल राव ने कहा कि उनकी संस्था कोविड-19 के संकट को सुलझाने के लिए काफी दिनों से प्रतिबद्ध है और वह लगातार इस तरह के उपकरण बना रही है। उसने पहले भी मरीजों और अस्पतालों के लिए कई उपकरण बनाये हैं । यह टीम इसी दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा , ” हमें ऐसे उपकरणों और वस्तुओं को बनाने की जरूरत है जिनका हम दोबारा इस्तेमाल कर सकें और उससे सुरक्षित ढंग से निपटा सकें क्योंकि हमें अपने पर्यावरण की भी रक्षा करनी है।

The post अब बार-बार इस्तेमाल हो सकेगा एन 95 मॉस्क, ओजोन आधारित उपकरण की लांचिंग, स्टार्टअप चक्र इनोवेशन को सराहा appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.