Friday, October 23, 2020 05:53 AM

अब डाक विभाग ‘बेचेगा’ फल-सब्जियां, सीधे ग्राहकों तक पहुंचेंगे किसानों-बागबानों के उत्पाद

प्रदेश के किसानों व बागबानों के उत्पाद अब सीधे ग्राहकों तक पहुंचाए जाएंगे। बागबानों व किसानों के उत्पाद दिल्ली व चंडीगढ़ के शहरों में लोगों के घर-द्वार पहुंचाने का कार्य डाक विभाग की बिजनेस पार्सल सेवा के तहत किया जाएगा। सोमवार को डाक विभाग द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया। पर्यटन नगरी नारकंडा में सोमवार को डाक विभाग व वायु मार्ट के बैनर तले एम्वी ऐबिड प्राइवेट लिमिटेड बंगलुरू के माध्यम से करार हुआ है। डाक परिमंडल की चीफ पोस्टमास्टर जनरल मीरा रंजन शेरिंग ने इस योजना का शुभारंभ किया है।

वायु मार्ट कॉम एक ऑनलाइन मार्केट है। इसके माध्यम से किसानों व बागबानों को अपने खेत व बगीचों के उत्पाद डाक विभाग के माध्यम से सीधे उनके ग्राहकों तक पहुंचाए जाने हैं। योजना के शुभारंभ के बाद नारकंडा सहित मतियाना, संधु, कोटखाई, क्यारी व बागी क्षेत्र के बागबानों को ऑनलाइन प्राप्त आर्डर के अनुसार सेब के बॉक्स बुक किए गए। चीफ पोस्टमास्टर जनरल मीरा रंजन शेरिंग ने कहा कि यह सेवा क्यारी, कोटखाई, कुमारसैन, ठियोग व किन्नौर जिला के पूह उप-डाकघरों में शुरू की गई है। इन पार्सलों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए डाक विभाग ने विशेष प्रबंध भी किए हैं। डाक विभाग ने हाल ही में दिल्ली-शिमला रूट पर आरटीएन सेवा शुरू की है।

इसके चलते दिल्ली तक सभी शहरों को जाने वाली डाक आसानी से पहुचाए जाएंगे। कोविड-19 के चलते वायुमार्ट की चेयरमैन अमिता पांडे व प्रबंध निदेशक विजय पांडे इस दौरान उपस्थित नहीं रहे। हालांकि वे ऑनलाइन जुडे़ हुए थे। अमिता पांडे ने कहा कि योजना को  केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी व स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय प्रमुख कश्मीरी लाल के मार्गदर्शन में अमलीजामा पहनाया गया है। उल्लेखनीय है कि इस योजना से किसानों व बागबानों अपने उत्पाद सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए लाभ मिलेगा। डाक विभाग द्वारा शुरुआत में राज्य के कुछ डाकघरों में इस सेवा का आरंभ किया गया है। उक्त योजना के सकारात्मक परिणाम आने के बाद अन्य डाक घरों में भी उक्त योजना शुरू करने की योजना बताई जा रही है।

The post अब डाक विभाग ‘बेचेगा’ फल-सब्जियां, सीधे ग्राहकों तक पहुंचेंगे किसानों-बागबानों के उत्पाद appeared first on Divya Himachal.