Thursday, October 01, 2020 01:03 PM

अब शिक्षा विभाग का भी होगा अपना चैनल

सिटी रिपोर्टर — शिमला

स्कूल-कालेज हिमाचल में अभी खुलेंगे नहीं, ऐसे में अब छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए समग्र शिक्षा विभाग हर घर पाठशाला के नाम से अपना एक चैनल लांच करने जा रहा है। यह चैनल दस दिन के अंदर लांच हो जाएगा, वहीं इसके माध्यम से छात्र ऑनलाइन स्टडी का हिस्सा बन पाएंगे। दरअसल कोविड की इस स्थिति में पहली बार समग्र शिक्षा विभाग हर घर पाठशाला के नाम से एक चैनल लांच करने जा रहा है, जियो कंपनी के साथ मिलकर शिक्षा विभाग ने यह तरकीब निकाली है। बताया जा रहा है कि जियो ऐप पर प्रदेश के समग्र शिक्षा विभाग का अपना चैनल होगा।

अहम यह है कि इसके लिए शिक्षा विभाग को जियो कंपनी को पैसों की अदायगी भी नहीं क रनी पड़ेगी। जियो ऐप टीवी पर जहां हर घर पाठशाला का चैनल होगा, तो वहीं रेडियो का सलॉट भी शिक्षा विभाग लेगा। अहम यह है कि ऑनलाइन स्टडी के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा छात्रों को जोड़ा जाए, इस मकसद से अलग-अलग तरीके ऑनलाइन स्टडी के अपनाएं जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार एनसीईआरटी भी अपने कई स्टडी चैनल शुरू  करने जा रही है। फिलहाल उससे पहले समग्र शिक्षा विभाग की एक ओर पहल ऑनलाइन स्टडी में काफी सहायक सिद्ध हो सकती है। विभागीय जानकारी के अनुसार समग्र शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर दी हैं। जियो ऐप पर अपने चैनल को लांच करने के लिए तकनीकी रूप से कार्य किया जा रहा है। विभाग का दावा है कि दस दिन के अंदर जियो ऐप पर आने वाले ऑडियो-वीडियो चैनल को लांच कर दिया जाएगा।

खास बात यह है कि जिस तरह से ऑनलाइन स्टडी मैटीरियल छात्रों तक पहुंचाया जा रहा है, उसी तरह चैनल पर वीडियो के माध्यम से छात्रों तक सिलेबस पहुंचाया जाएगा। समग्र शिक्षा विभाग की इस योजना को सफल बनाने के लिए सरकारी स्कूलों के शिक्षक भी सहायता करेंगे। समग्र शिक्षा विभाग का दावा है कि विभाग का अपना चैनल होने के बाद इससे साढ़े 15 हजार से ज्यादा स्कूलों के छात्र डायरेक्ट जुड़ेंगे।

The post अब शिक्षा विभाग का भी होगा अपना चैनल appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.