Friday, September 25, 2020 03:53 AM

अभी लंबी चलेगी महामारी ; डब्ल्यूएचओ की चेतावनी, हालात और चिंताजनक 

नई दिल्ली – विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस की महामारी काफी वक्त तक चलने वाली है और इस वजह से इसके खिलाफ प्रतिक्रिया देने में सुस्ती आ सकती है। छह महीने पहले डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस को वैश्विक एमर्जेंसी घोषित किया था और अब तक इसने दुनियाभर में 6.90 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली है और 1.81 करोड़ से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। वहीं, कई देश आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं, लेकिन वायरस की वजह से लॉकडाउन को लौटने को मजबूर हैं।

डब्ल्यूएचओ की एक एमर्जेंसी समीक्षा समिति ने इस बात पर जोर डाला है कि इस महामारी के ज्यादा वक्त तक रहने की आशंका बढ़ गई है और ऐसे में सतत् सामुदायिक, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक कोशिशों की जरूरत है। डब्ल्यूएचओ के हालिया बयान में कोविड-19 का वैश्विक खतरे का स्तर बहुत ज्यादा बताया गया है। ध्यान देने वाली बात यह है कि एक ओर जहां पश्चिमी देश फिर से लॉकडाउन की ओर लौट रहे हैं और आर्थिक सुस्ती का भी सामना कर रहे हैं, डब्ल्यूएचओ का कहना है कि महामारी का असर आने वाले दशकों में देखा जाएगा।

वहीं, एशिया में अब हालात ओर चिंताजनक होते जा रहे हैं। कड़े प्रतिबंधों के बावजूद भारत में एक दिन में 57 हजार और फिलिपींस में पांच हजार इन्फेक्शन के नए मामले देखे गए हैं। फिलिपींस के 80 मेडिकल एसोसिएशन्स ने एक ओपन लेटर में कहा है कि कोविड-19 के खिलाफ हारी हुई जंग लड़ी जा रही है और एक मजबूत और निर्णायक एक्शन प्लान की जरूरत है। दूसरी ओर जापान के ओकिनावा में रिकार्ड केस सामने आने के बाद आपातकाल का ऐलान कर दिया गया। इनमें से ज्यादातर वहां अमरीकी सेना के बेस से थे। हांगकांग में बढ़ते मामलों की वजह से एक अस्थायी अस्पताल खोलना पड़ गया है।

The post अभी लंबी चलेगी महामारी ; डब्ल्यूएचओ की चेतावनी, हालात और चिंताजनक  appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.