Saturday, January 23, 2021 03:41 PM

मंडी-कुल्लू के बर्फबारी वाले इलाकों के लिए एडवांस राशन

 मंडी खाद्य आपूर्ति निगम ने मंडी व कुल्लू जिला के जनजातीय क्षेत्रों के अलावा ज्यादा बर्फबारी वाली पंचायतों में एडवांस में राशन पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें निगम ने जहां राशन की कुछ खेप भेज दी है, वहीं दालों सहित अन्य सामग्री भी भेजी जा रही है, ताकि बर्फबारी से प्रभावित क्षेत्र के लोग चार से पांच माह तक का एडवांस राशन ले सकें। इसके चलते निगम ने इन क्षेत्रों के गोदाम को राशन की सप्लाई भेज दी है।

खाद्य आपूर्ति निगम ने मंडी जिला के बर्फबारी वाले क्षेत्रों में करीब दो लाख 80 हजार लीटर सरसों व रिफाइंड तेल की खेप भेजी है, जबकि कुल्लू जिला के लिए करीब दो लाख सात हजार लीटर सरसों एवं रिफाइंड तेल की सप्लाई भेज दी है। इसके अलावा मंडी जिला में चीनी की सप्लाई 4100 क्विंटल और कुल्लू जिला में 2600 क्विंटल चीनी की खेप भेजी है, जबकि प्रदेश सरकार निर्धारित दालों की सप्लाई भी समय पर भेजना शुरू कर दिया है। इसमें मंडी जिला को चार हजार क्विंटल व कुल्लू में तीन हजार क्विंटल दाल की सप्लाई भेजी जाएगी। बता दें कि मंडी जिला के ऊपरी क्षेत्र के अलावा कुल्लू जिला में सबसे अधिक बर्फबारी होती है, जिसके चलते इन क्षेत्रों में बर्फबारी से जहां रास्ते बंद हो जाते हैं, वहीं कुछ क्षेत्रों के जिला से कुछ माह के लिए संपर्क भी टूट जाता है।

इससे लोगों को राशन सहित अन्य सामग्री लेने में दिक्कत रहती है। इसके चलते हर वर्ष अधिक बर्फबारी वाले क्षेत्रों को करीब पांच माह का राशन एडवांस दिया जाता है, ताकि उपभोक्ताओं को राशन सहित अन्य सामग्री के लिए किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। खाद्य आपूर्ति विभाग मंडी ने अधिक बर्फबारी क्षेत्रों में राशन भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें मंडी जिला के सराज क्षेत्र में 52 डिपो, दं्रग क्षेत्र के 18, करसोग में करीब आठ और सदर क्षेत्र के ऊपरी क्षेत्रों में स्थित करीब तीन डिपो को राशन की सप्लाई एडवांस भेजना शुरू कर दी है। विभाग इन क्षेत्रों में राशन की सप्लाई 15 दिसंबर से  पहले भेजेगा, ताकिउपभोक्ता पांच माह का समय पर राशन एडवांस ले सकें। ह्य

The post मंडी-कुल्लू के बर्फबारी वाले इलाकों के लिए एडवांस राशन appeared first on Divya Himachal.