Tuesday, September 22, 2020 06:52 PM

ऐसा डाटाबेस तैयार करें, एक क्लिक पर मिलें सभी योजनाएं, साल में एक बार ग्रामसभा में रखना होगा पूरा डाटा

 मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अधिकरियों को दिए डाटा इकट्ठा करने के निर्देश

 साल में एक बार ग्रामसभा की बैठक में रखना होगा पूरा डाटा विभागों को बैठक करने के निर्देश

शिमला-मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय व राज्य कल्याणनकारी योजनाओं का प्रभावी डाटाबेस संकलित किया जाए, ताकि लोगों को एक क्लिक पर ही इन योजनाओं का लाभ मिल सके। सीएम मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ये निर्देश सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपायुक्तों, उपमंडलाधिकरियों और खंड विकास अधिकारियों को  दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत, हिमकेयर, उज्ज्वला योजना, गृहिणी सुविधा योजना, पेंशन योजनाओं, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, आवास योजनाओं, भवन और अन्य सन्निर्माण कल्याण बोर्ड, जन-धन योजना, मुख्यमंत्री राहत कोष और मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष सहित कृषि, बागबानी, शहरी विकास विभागों द्वारा कार्यान्वित की जा रही तथा विभिन्न अन्य कल्याणकारी योजनाओं को संकलित किया जाना चाहिए। जयराम ठाकुर ने कहा कि संकलित किए गए डाटा में लाभार्थी, उसके पिता का नाम और मोबाइल नंबर आदि का पूरा विवरण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि संकलित किए गए डाटा को साल में एक बार ग्रामसभा की बैठक में रखना होगा। संबंधित उपमंडलीय स्तर पर सभी संबंधित विभागों के साथ बैठक करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पंचायत सचिवों को जमीनी स्तर के अधिकारी होने के नाते पंचायत स्तर पर विभिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित करना चाहिए, ताकि पंचायत स्तर पर ही डाटा तैयार किया जा सके। इससे राज्य सरकार को कोविड-19 महामारी के दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत करने में सुविधा होगी। जयराम ठाकुर ने कहा कि डाटा की नियमित निगरानी की जानी चाहिए, ताकि संकलित डाटा में किसी भी तरह के अंतर से बचा जा सके और गलत प्रविष्टियों को भी रोका जा सके। उन्होंने कहा कि इससे योजनाओं का लाभ योग्य व्यक्तियों को मिलेगा।

अधिकारियों को देंगे सैंपल परफॉर्मा

मुख्य सचिव अनिल खाची ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि आंकड़ों का संकलन निर्धारित अवधि के भीतर पूरा कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री के सलाहकार डा. आरएन बत्ता ने कहा कि डाटा के संकलन की सुविधा के लिए अधिकारियों को सैंपल परफोर्मा प्रदान किया जाएगा। बहारहाल अब लोगों को एक क्लिक पर पता चल पाएगा कि केंद्र और प्रदेश सरकार क्या योजनाएं चला रही है और वे इसका लाभ भी ले पाएंगे।

The post ऐसा डाटाबेस तैयार करें, एक क्लिक पर मिलें सभी योजनाएं, साल में एक बार ग्रामसभा में रखना होगा पूरा डाटा appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.