Thursday, September 24, 2020 02:55 PM

ऐसे करें फलों का सेवन

एक पुरानी आयुर्वेदिक कहावत है फलों को या तो अकेले खाया जाना चाहिए या अकेले छोड़ देना चाहिए। दवा की प्राचीन भारतीय प्रणाली यानी आयुर्वेद किसी अन्य खाद्य पदार्थ जैसे कि डेयरी, सब्जियां या मांस के साथ फल खाने की सलाह नहीं देता है…

फल और सब्जियां हमारे आहार का महत्त्वपूर्ण तत्त्व हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्त्व कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इन प्राकृतिक उत्पादों से अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए, इनका सही तरीके से और सही समय पर सेवन करना महत्त्वपूर्ण है।

एक पुरानी आयुर्वेदिक कहावत है फलों को या तो अकेले खाया जाना चाहिए या अकेले छोड़ देना चाहिए। दवा की प्राचीन भारतीय प्रणाली यानी आयुर्वेद किसी अन्य खाद्य पदार्थ जैसे कि डेयरी, सब्जियां या मांस के साथ फल खाने की सलाह नहीं देता है। आखिर ऐसा क्यों? आइए जानतेहैं विस्तार से।

दरअसल, किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ जैसे कि डेयरी या सब्जियों के साथ फल खाने से शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण हो सकता है, जिसे ‘अमा’ के रूप में जाना जाता है।  यह तब होता है जब फल ठीक से पच नहीं पाते हैं और पोषक तत्त्व शरीर द्वारा अवशोषित नहीं होते हैं। शरीर में अतिरिक्त ‘अमा’ की उपस्थिति बीमारी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी स्थितियों को जन्म दे सकती है।

फलों को क्यों नहीं पकाना चाहिए

जैसा कि आप सभी ने देखा होगा कि फल अपने प्राकृतिक रंग में जीवंत होते हैं और वे सूरज की रोशनी से अपना चमकदार रंग प्राप्त करते हैं, जो उन्हें बढ़ने में मदद करता है। चमकीले रंग आग से संबंधित ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करते हैं। जब फल कच्चा (बिना आग में पकाया हुआ) खाया जाता है, तो फल पाचन अग्नि को उत्तेजित करता है, जिससे आपका पेट मजबूत होता है। यह आपको लंबे और खुशहाल जीवन जीने में मदद करता है।

फल खाने का सही समय क्या है

फल खाने का सही समय क्या है? यह ज्यादातर लोगों की सबसे आम चिंता है। आयुर्वेद के अनुसार आप अपने भोजन के बीच स्नैक्स के स्थान पर फल ले सकते हैं। जब हम भोजन से कुछ समय पहले भूख महसूस करते हैं, तो यह आम तौर पर संकेत है कि हमें कुछ विटामिन और खनिजों की कमी है। उस दौरान कुछ फल लेने से इन कमियों को दूर किया जा सकता है और आपके शरीर को पोषण मिल सकता है। इसलिए सुबह 11 बजे या शाम 4 बजे के बीच फलों का सेवन करें।

भोजन के साथ फल खाने से बचें

डाक्टर भोजन के साथ फल खाने से परहेज करने  की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सब्जियों और फलों का एक साथ होना हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। यदि आप भोजन के समय फल खा रहे हैं, तो अपने भोजन को खाने के लिए 30 से 40 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

डेयरी आइटम वाले फल खाने से बचें

दूध और दही जैसे डेयरी आइटम के साथ फल लेना आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। यह मुंहासे, सोरायसिस और एग्जिमा जैसी कई त्वचा की स्थिति को जन्म दे सकता है।

The post ऐसे करें फलों का सेवन appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.