एलेक्सा की आवाज बनेंगे अमिताभ बच्चन

मुंबई — बालीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन एलेक्सा की आवाज बनकर आम जनता से जुड़कर लोगों को सलाह देते नजर आएंगे। अमेजन ने अपनी नई योजना के लिए अमिताभ बच्चन से पार्टनरशिप की है। अमेजन की वॉइस असिस्टेंट सर्विस एलेक्सा के लिए पहली बार कोई भारतीय सेलेब्रिटी अपनी आवाज देता नजर आएगा।

इसका नाम रखा गया है ‘बच्चन एलेक्सा’। इसके जरिए अमिताभ लोगों को चुटकुले, मौसम का हाल, सलाह, शायरी और कविताएं सुनाते नजर आएंगे। इस सर्विस को 2021 से शुरू किया जाएगा, जिसके लिए यूजर्स को भुगतान करना होगा। ‘बच्चन एलेक्सा’ से बात करने के लिए आपको बस यह कहना होगा, ‘एलेक्सा से हैलो टू मिस्टर बच्चन’।

अमिताभ बच्चन ने अमेजन के साथ अपनी पार्टनरशिप को लेकर कहा कि टेक्नोलॉजी ने हमेशा मुझे नए चीजों से जुडऩे का अवसर दिया है। चाहे वो फिल्म, टीवी शोज, पॉडकास्ट या फिर कुछ और हो, मैं इस सुविधा को अपनी आवाज देने को लेकर बेहद उत्साहित हूं। अपनी इस वॉइस टेक्नोलॉजी से मैं दर्शकों से और भी ज्यादा जुड़ पाउंगा।

आइए जाने कौन हैं अमिताभ बच्चन

11 अक्तूबर, 1942 को जन्मे अमिताभ बच्चन बालीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेता हैं। ये प्रसिद्ध हिंदी साहित्यकार हरिवंश राय बच्चन के सुपुत्र हैं। 1970 के दशक के दौरान उन्होंने बड़ी लोकप्रियता प्राप्त की और तब से भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे प्रमुख व्यक्तित्व बन गए हैं। अमिताभ ने अपने करियर में कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार, तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और बारह फिल्मफेयर पुरस्कार सम्मिलित हैं। उनके नाम सर्वाधिक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फिल्मफेयर अवार्ड का रिकार्ड है। अभिनय के अलावा बच्चन ने पाश्र्वगायक, फिल्म निर्माता, टीवी प्रस्तोता और भारतीय संसद के एक निर्वाचित सदस्य के रूप में 1984 से 1987 तक भूमिका निभाई हैं। लोकप्रिय शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में होस्ट की भूमिका निभाते हैं। इस शो में उनके द्वारा किया गया ‘देवियो और सज्जनो’ संबोधन बहुचर्चित रहा है।

अमिताभ बच्चन का विवाह अभिनेत्री जया भादुड़ी से हुआ है। इनकी दो संतानें हैं, श्वेता नंदा और अभिषेक बच्चन। अभिषेक बच्चन सुप्रसिद्ध अभिनेता हैं, जिनका विवाह पूर्व विश्वसुंदरी और अभिनेत्री ऐश्वर्या राय से हुआ है। बच्चन पोलियो उन्मूलन अभियान के बाद अब तंबाकू निषेध परियोजना पर काम करेंगे। अमिताभ बच्चन को अप्रैल 2005 में एचआईवी/एड्स और पोलियो उन्मूलन अभियान के लिए यूनिसेफ के द्वारा सद्भावना राजदूत नियुक्त किया गया था।

आरंभिक जीवन
इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, कायस्थ परिवार में जन्मे अमिताभ बच्चन के पिता, डा. हरिवंश राय बच्चन प्रसिद्ध हिंदी कवि थे, जबकि उनकी मां तेजी बच्चन अविभाजित भारत के कराची शहर से संबंध रखती थीं, जो कि अब पाकिस्तान में है। आरंभ में अमित जी का नाम इंकलाब रखा गया था जो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान प्रयोग किए गए प्रेरक वाक्यांश ‘इंकलाब जिंदाबाद’ से लिया गया था, लेकिन बाद में प्रसिद्ध कवि सुमित्रानंदन पंत ने इनका नाम ‘अमिताभ’ रखा। ‘अमिताभ’ का अर्थ है, ‘शाश्वत प्रकाश’। यद्यपि इनका उपनाम श्रीवास्तव था व वह कायस्थ जाति से संबंध रखते हैं फिर भी इनके पिता ने इस उपनाम को अपने कृतियों को प्रकाशित करने वाले बच्चन नाम से उद्धृत किया। यह उनका उपनाम ही है, जिसके साथ उन्होंने फिल्मों में एवं सभी सार्वजनिक प्रयोजनों के लिए उपयोग किया। अब यह उनके परिवार के समस्त सदस्यों का उपनाम बन गया है।

सन 1913 में अमिताभ और उनकी पत्नी जया बच्चन ; इनका विवाह 1973 में हुआ था (जंजीर नामक हिन्दी फिल्म के उद्घाटन के बाद)। अमिताभ, हरिवंश राय बच्चन के दो बेटों में सबसे बड़े हैं। उनके दूसरे बेटे का नाम अजिताभ है। इनकी माता तेजी बच्चन की थिएटर में गहरी रुचि थी और उन्हें फिल्म में रोल की पेशकश भी की गई थी, किंतु उन्होंने गृहणी बनना ही पसंद किया। अमिताभ के करियर के चुनाव में इनकी माता का भी कुछ योगदान था, क्योंकि वे हमेशा इस बात पर भी जोर देती थी कि उन्हें सेंटर स्टेज को अपना करियर बनाना चाहिए। बच्चन के पिता का देहांत 2003 में हो गया था, जबकि उनकी माता की मृत्यु 21 दिसंबर 2007 को हुई थी

The post एलेक्सा की आवाज बनेंगे अमिताभ बच्चन appeared first on Divya Himachal.

Related Stories: