Friday, October 30, 2020 05:02 AM

अमरीका ने लगाए नए प्रतिबंध, इस पर क्यूबा की क्या आई प्रतिक्रिया जानने के लिए पढ़ें ये खबर

मेक्सिको सिटी — क्यूबा ने कहा है कि अमरीका की ओर से उसके रम और सिगार के आयात और अमरीकी यात्रियों के क्यूबा के स्वामित्व वाले होटलों में रहने पर रोक सहित उसके खिलाफ लगाए गए नए प्रतिबंधों से अमरीकी नागरिकों के अधिकारों का उल्लंघन होगा और दोनों देशों के लोगों को नुकसान होगा। क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिग्ज पर्रिला ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि अमरीकी यात्रियों को क्यूबा के स्वामित्व वाले होटलों में ठहरने पर रोक और क्यूबा से रम और सिगार के आयात पर रोक लगाने से अमरीकी नागरिकों के अधिकारों का उल्लंघन होगा और दोनों देशों के लोगों को नुकसान होगा।

क्यूबा के दुश्मनों को यदि लगता है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा इन चुनावी और अवसरवादी कार्रवाइयों से हमें तोड़ा जा सकता है तो वे गलत हैं। गौरतलब है कि श्री ट्रंप ने बुधवार को क्यूबा के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की, जिसके तहत अमरीकी क्षेत्राधिकार के अधीन किसी भी व्यक्ति को क्यूबा सरकार के स्वामित्व या नियंत्रण वाले होटल में रहने के अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, क्यूबा के अल्कोहल और तंबाकू उत्पादों को अमरीका में आयात किए जाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

अमरीकी समर्थित शासन पर क्यूबा के क्रांतिकारियों की जीत के बाद, वाशिंगटन ने क्यूबा के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए और 60 के दशक में देश पर व्यापार प्रतिबंध लगा दिया। अमरीका और क्यूबा ने 2014 में एक बार फिर द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने पर काम करना शुरू करने का इरादा जताया। नतीजतन, तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के तहत दोनों देशों के बीच आदान-प्रदान पर कई प्रतिबंधों को कम कर दिया गया था।

श्री ट्रंप ने 2016 में पद संभालने के बाद क्यूबा से संबंधित नीतियों को फिर सख्त कर दिया और यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के अलावा आर्थिक प्रतिबंध को भी बढ़ावा दिया। उन्होंने क्यूबा की कम्युनिस्ट पार्टी के नेता राउल कास्त्रो पर कथित मानवाधिकारों के उल्लंघन और वेनेजुएला के नेतृत्व का समर्थन करने के लिए प्रतिबंध लगा दिया।

The post अमरीका ने लगाए नए प्रतिबंध, इस पर क्यूबा की क्या आई प्रतिक्रिया जानने के लिए पढ़ें ये खबर appeared first on Divya Himachal.