Sunday, October 25, 2020 07:11 AM

मजदूर विरोधी नीतियों पर प्रदर्शन

ऊना में सीटू के बैनर तले विभिन्न संगठनों ने जमकर किया प्रदर्शन, एमसी पार्क में जमकर की नारेबाजी

 ऊना-केंद्र सरकार की किसान व मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ जिला मुख्यालय ऊना पर सीटू के बैनर तले विभिन्न संगठनों द्वारा रोष प्रदर्शन किया गया। इसका नेतृत्व जिला सचिव कामरेड गुरनाम सिंह ने किया। प्रदर्शनकारियों ने एमसी पार्क में केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की ओर किसान व मजदूर बिलों का विरोध किया। गुरनाम सिंह ने कहा कि आज देश और दुनिया महामारी के दौर से गुजर रही है और ऐसे समय में जनता को राहत देने की बजाय केंद्र सरकार नए-नए बिल पास करके जनता का शोषण कर रही है।

सरकार ने श्रम कानूनों को रद्द कर दिया गया है और उस के स्थान पर चार लेबर कोड को ला रही है जो मजदूर को गुलामी की और ले जाने का प्रयास है। सार्वजिनक क्षेत्र को बेचा जा रहा है जो पूरी अर्थव्यवस्था को बड़े पैमाने पर पूंजीपति और उद्योगपतियों के समूहों के हवाले कर करना है। खेती के लिए कानूनों को रद्द कर दिया गया है और उस के स्थान पर नए कानूनों को लागू करने के लिए तानाशाही तरीके से पास किया है और ऐसे में पूरी खाद्य सुरक्षा को उद्योगपतियों के समूहों के हवाले कर दिया है।

उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा कानूनों को हटाना और भी गंभीर है इससे जो थोड़ी राहत मिली हुई थी, वह समाप्त हो गई है। 50 वर्ष की आयु अथवा 30 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण करने वाले नियमित सरकारी की छटनी व जबरन रिटायरमेंट पर रोक लगाई जाए। नई शिक्षा नीति के कारण जो स्कूलों बंद करने की सिफारिश की है उसमें काम करने वाले मिड-डे मील वर्कर्ज और आंगनबाड़ी कार्यरत कर्मचारी के रोजगार समाप्त हो जायेगा। उन्होंने कहा कि मल्टी टास्क कर्मचारी जो स्कूल में रखने के लिए भर्ती हो उस में मिड-डे मील वर्कर को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। बड़े पैमाने पर श्रम कानूनों का उल्लंघन किया जा रहा है जो मजदूरों के विरुद्ध साजशि है उस पर तुरंत कार्रवाई हो। हम किसानों के संघर्षों का पूरी तरह से समर्थन करते हैं। इस मौके पर बलविंदर कौर प्रधान मिड डे मील वर्कर्ज यूनियन, अनुराधा सचिव मिड-डे मील वर्कर यूनियन, कमल देव उपप्रधान मिड डे मील वर्कर यूनियन, मनोज प्रधान ल्यूमनिस वर्कर यूनियन, सदस्य संदीप, सुभाष, विजय, परलाद व अन्य साथियों ने भाग लिया।

The post मजदूर विरोधी नीतियों पर प्रदर्शन appeared first on Divya Himachal.