Tuesday, September 29, 2020 11:10 PM

अस्पतालों में करने होंगे ऑपरेशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने प्रदेश भर के नॉन कोविड हॉस्पिटल्स को जारी किया सर्कुलर

शिमला – राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने प्रदेश के मरीजों के लिए राहत भरी खबर दी है। अब नॉन कोविड अस्पतालों में लोगों के हर मर्ज का इलाज होगा। इसके साथ ही हर प्रकार की सर्जरी, ऑपरेशन व ट्रीटमेंट होगा। एनएचएम ने इस बाबत सभी नॉन कोविड अस्पताल व संस्थानों को सर्कुलर जारी किया है।

सर्कुलर में साफ तौर पर कहा गया है कि जिन अस्पतालों को कोविड अस्पताल घोषित नहीं किया गया है, वहां पर आने वाले मरीजों की सर्जरी व ऑपरेशन शुरू कर दिए जाएं। दरअसल मार्च से लेकर छोटी-बड़ी दूसरी बीमारियों के मरीजों की ऑपरेशन रुके हुए हैं। पत्थरी, किडनी, हर्निया, शुगर व अन्य बीमारी से लड़ रहे मरीजों को अस्पताल सही ढंग से ट्रीटमेंट नहीं मिल पा रहा था। इस वजह से प्रदेश के लोगों का मर्ज बढ़ गया है। ऐसे में राज्य के सभी नॉन कोविड अस्पतालों को कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए आदेश दिए हैं कि वहां मरीजों का ट्रीटमेंट शुरू किया जाए। बता दें कि प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में भी मरीजों के कई ऑपरेशन टाले गए है।

अभी तक केवल गंभीर मरीजों का ही इलाज हो पा रहा था, लेकिन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से जारी किए गए इस सर्कुलर से राज्य के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।  बताया जा रहा है कि अगर किसी मरीज को नॉन कोविड अस्पतालों में निर्देशों के अनुसार इलाज नहीं मिलता है, तो ऐसे में सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। लोग समय पर इलाज न मिलने पर लोग शिकायत भी कर सकते हैं। हालांकि यह भी साफ किया गया है कि जिन जिला अस्पतालों में कोविड मरीजों का इलाज किया जा रहा है, वहां पर दूसरी बीमारी से ग्रसित मरीजों का इलाज नहीं होगा।

कोरोना से बचने के लिए एहतियात बरतें मरीज

एनएचएम की ओर से जारी किए गए सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि अस्पतालों में आने वाले मरीज अपने स्वास्थ्य का ध्यान खुद रखें, यानी की कोविड संक्रमण से बचने के लिए मरीजों को अपना ध्यान खुद रखना होगा। इसके साथ ही अस्पताल प्रशासन को भी पूरी एहतियात बरतनी होगी। फिलहाल सभी नॉन अस्पताल में कोविड के अलावा दूसरे मरीजों का इलाज सर्जरी व ऑपरेशन अब आसानी से हो सकेंगे।

The post अस्पतालों में करने होंगे ऑपरेशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने प्रदेश भर के नॉन कोविड हॉस्पिटल्स को जारी किया सर्कुलर appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.