Saturday, October 24, 2020 10:31 PM

अटल टनल में दनादन दौड़ेगी एचआरटीसी

रोड फिटनेस कमेटी ने बस के ट्रायल को दिया ग्रीन सिग्नल, लाहुल पहुंचना होगा आसान और सस्ता

मनाली-3500 करोड़ रुपए की लागत से तैयार की गई अटल टनल से दनादन एचआरटीसी दौड़ती नजर आएगी। मंगलवार को रोड फिटनेस कमेटी द्वारा मनाली-केलांग रूट वाया अटल टनल पर बस का ट्रायल किया गया, जिसे कमेटी द्वारा ग्रीन सिग्नल दिया गया है। ऐसे में पीएम मोदी के तीन अक्तूबर को अटल टनल को देश को समर्पित करने के साथ ही एचआरटीसी की बस सेवा को भी हरी झंडी दिखाई जाएगी, जिसके बाद टनल में दनादन एचआरटीसी दौड़ेगी।

यही नहीं, एक तरफ जहां मनाली से केलांग का रास्ता 46 किलोमीटर कम होगा, वहीं चार घंटे का रास्ता महज डेढ़ घंटे में तय किया जाएगा। यही नहीं, कुल्लू से केलांग का किराया भी 100 रुपए प्रति यात्री सस्ता होगा। ऐसे में अटल टनल के तैयार होने के बाद लाहुल पहुंचना और भी आसान होगा। उल्लेखनीय है कि एचआरटीसी की बसें अटल टनल रोहतांग पर सरपट दौड़ने को तैयार हैं। रोड फिटनेस कमेटी ने बसों को अटल टनल से आर-पार जाने की हरी झंडी दे दी है। अटल टनल का लोकार्पण होते ही एचआरटीसी सुरंग से बस सेवा शुरू करेगी। मनाली-केलांग के बीच 46 किलोमीटर का सफर कम होने से समय की बचत होगी साथ ही 13050 फुट ऊंचे रोहतांग दर्रे को भी पार नहीं करना पड़ेगा।

बस किराए में भी कटौती होगी। मंगलवार को एसडीएम मनाली रमन घरसंगी की अध्यक्षता में रोड फिटनेस कमेटी ने बस का सफलतापूर्वक ट्रायल करवाया। एसडीएम मनाली की अध्यक्षता में गठित फिटनेस कमेटी में पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता अनूप शर्मा, एचआरटीसी के केलांग डिपो के  आरएम मंगल चंद मनेपा व थाना प्रभारी मनाली शामिल रहे।

प्रधानमंत्री करेंगे अटल टनल का उद्घाटन

यहां बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्तूबर को अटल टनल का लोकार्पण करने मनाली आ रहे हैं। बीआरओ भी लोकार्पण की तैयारी में जुटा हुआ है। बीआरओ की मानें तो शेष रहे इलेक्ट्रिक वर्क को पूरा किया जा रहा है, जबकि रंग रोगन का कार्य भी दो-तीन में पूरा कर लिया जाएगा। एचआरटीसी के केलांग डिपो के आरएम मंगल चंद मनेपा ने बताया कि रोड फिटनेस कमेटी से अटल टनल होते हुए मनाली-केलांग मार्ग पर बस चलाने की हरी झंडी मिल गई है। उन्होंने बताया कि अटल टनल के लोकार्पण के बाद एचआरटीसी बस सेवा शुरू कर देगी।

The post अटल टनल में दनादन दौड़ेगी एचआरटीसी appeared first on Divya Himachal.