Sunday, January 24, 2021 05:24 AM

अटल टनल से गुजर सकेंगे तेल के टैंकर

लाहुल घाटी में अब सर्दियों में भी पेट्रोल-डीजल की दिक्कत नहीं रहेगी। बीआरओ ने पेट्रोल डीजल के टैंकरों को अटल टनल से जाने की अनुमति दे दी है। बीआरओ ने विद्युत लाइन को बिछाने को लेकर रात के समय वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई थी, जिसे भी अब खत्म कर दिया है। अब वाहन रात के समय भी अटल टनल को आर पार कर सकेंगे। बर्फबारी के दौरान बीआरओ ने सोलंग से धुंधी अटल टनल के साउथ पोर्टल तक सड़क को बहाल रखने का प्रयास किया है।  रक्षा मंत्रालय की हरी झंडी मिलने के बाद अब अटल टनल रोहतांग होकर ज्वलनशील मसलन पेट्रोल, डीजल, मिट्टी तेल, एलपीजी वाहक वाहनों की आवाजाही को अनुमति मिलने से लाहुल के लोग काफी अधिक खुश हैं। ग्रामीण दोरजे सोनम, संजीव, मोहन कपूर, राजेश ठाकुर, पंकज ठाकुर व दीपक ने बताया की रक्षा मंत्रालय के इस निर्णय से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। पिछले कुछ दिनों से भी काफी दिक्कत पेट्रोल न मिलने के चलते भी कई बार आ रही थी।

 ऐसे में अब सर्दियों में भी किसी तरह की दिक्कत नहीं रहेगी। जानकारी के अनुसार लाहुल-स्पीति के उपायुक्त पंकज राय ने भी पांच दिन पहले भी बीआरओ के अधिकारियों के साथ बैठक कर इस मामले पर चर्चा की थी। ऐसे में अब निर्णय लिया गया है कि अब टनल से होकर यह वाहन गुजर सकेंगे। एसडीएम, खाद्य आपूर्ति विभाग और एचआरटीसी के आरएम की निगरानी में गाडि़यां टनल को पार करेंगी। साथ ही मौके पर वाहन के साथ अग्निशमन की गाड़ी भी मौजदू रहेगी। 12 से 1 बजे के बीच इन वाहनों की आवाजाही हर बुधवार को टनल से रहेगी।

क्या कहते हैं डीसी

डीसी लाहुल-स्पीति पंकज राय का कहना है कि एसओपी के अनुसार की इन वाहनों को  टनल से गुजरने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सप्ताह में एक दिन बुधवार को यह वाहन गुजरेंगे। 12 बजे से एक बजे तक के बीच में इन वाहनों को गुजरने की अनुमति रहेगी।

अग्निशमन वाहन जाएगा

बीआरओ रोहतांग टनल के मुख्य अभियंता परियोजना  बिग्रेडियर केपी पुरसोथमन ने बताया कि इस बारे में लाहुल प्रशासन को अवगत करवा दिया गया है। उन्होंने कहा कि इन वाहनों के साथ एक फायर वाहन भी मौजूद रहेगा। सुरक्षा के बीच से ही इन वाहनों को टनल से चलाया जाएगा।

The post अटल टनल से गुजर सकेंगे तेल के टैंकर appeared first on Divya Himachal.