Monday, October 18, 2021 04:21 PM

हाजिरी...होमवर्क...रिजल्ट को मिलेगा मैसेज

चंबा में समग्र शिक्षा अभियान को लेकर स्रोत समन्वयकों ने की बैठक; अभिभावकों को मिलेगा टेक्सट मैसेज, घर पहुंचेगी छात्रों की हर दिन की रिपोर्ट

नगर संवाददाता- चंबा राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक चंबा में समग्र शिक्षा अभियान के तहत ई-संवाद मोबाइल ऐप को लेकर समूह स्रोत समन्वयकों की बैठक का आयोजन किया गया। इसमें खंड परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा जितेंद्र सिंह ने ई-संवाद, शिक्षा साथी ऐप, हर घर पाठशाला में शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों की सहभागिता, राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण, शोध कार्य, साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी को बेहतर बनाने के लिए उपस्थित समूह स्त्रोत समन्वयकों को प्रेरित किया।

जितेंद्र सिंह ने बताया कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए नेशनल अचीवमेंट सर्वे से सरकारी स्कूलों के बच्चों का शैक्षिक मूल्यांकन किया जाएगा। इसके लिए विद्यालयों में कक्षा तीन, पांच, आठ और दस के विभिन्न विषयों में छात्र-छात्राओं के उपलब्धि स्तर का आंकलन किया जाएगा। इसके तहत छात्रों में उजगार कमियोंं को दूर करने के साथ ही छात्र को दक्षता के हिसाब से आगे की पढ़ाई के लिए तैयार किया जाएगा। खंड स्रोत समन्वयक चंबा डा. राजेश सहगल ने बताया कि शिक्षा विभाग ने सरकारी विद्यालयों के अध्यापकों के लिए ई-संवाद मोबाइल ऐप शुरू की है। इसके माध्यम से अभिभावकों का अध्यापकों के साथ सीधा संवाद होगा। फिलहाल इसे पहली से आठवीं कक्षा तक शुरू किया जा रहा है। इस ऐप में बच्चों के नाम सहित पूरी जानकारी और अभिभावकों का मोबाइल नंबर डाला जाएगा।

उन्होंने बताया कि ऐप के माध्यम से बच्चे की रोज की जानकारी माता-पिता के मोबाइल पर टेक्स्ट मैसेज के रूप में जाएगी। इसमें बच्चे की हाजिरी, रिजल्ट, होमवर्क व एसएमसी बैठक की जानकारी अभिभावकों को मिला करेगी। समग्र शिक्षा अभियान के तहत शिक्षा साथी ऐप भी तैयार किया है। अब स्कूलों में किसी भी प्रकार का निरीक्षण करने वाले अधिकारी को अपनी रिपोर्ट मौके से ऐप पर अपलोड करनी पड़ेगी। निरीक्षकों सहित ब्लॉक स्तर के शिक्षा अधिकारियों को स्कूल में पहुंचकर ही निरीक्षण करना पड़ेगा। इस दौरान खंड स्रोत समन्वयक प्राथमिक राकेश ठाकुर ने उपस्थित समूह स्रोत समन्वयकों को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए ई-संवाद व शिक्षा साथ ऐप पर प्रस्तुति दी।