Friday, November 27, 2020 05:21 AM

और सर्द हुई रातें, शीतलहर से कांपने लगा लाहुल, प्रदेश में पांच नवंबर तक साफ रहेगा मौसम

बारिश न होने के बाद भी तापमान में आई गिरावट, प्रदेश में पांच नवंबर तक साफ रहेगा मौसम

हिमाचल प्रदेश में रातें और ठंडी हो गई हैं। न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की गिरावट आई है। केलांग का न्यूनतम तापमान फिर से लुढ़क कर माइनस डिग्री में आ गया है। कल्पा में पारा दो डिग्री से नीचे आ गया है। तापमान में गिरावट आने से पहाड़ों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी सुबह व शाम के समय ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में पांच नवंबर तक मौसम साफ बना रहेगा, मगर इस दौरान तापमान में और गिरावट आने की संभावना जताई जा रही है। वहीं, प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में शुक्रवार को मौसम साफ बना रहा। इससे धर्मशाला, नाहन और केलांग को ंछोड़ कर समूचे प्रदेश के पारे में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। केलांग के अधिकतम तापमान में सबसे ज्यादा तीन डिग्री आई है। केलांग का पारा लुढ़क कर 11.7 डिग्री तक आ गया है। इसके अलावा नाहन में दो और धर्मशाला में 0.4 डिग्री तक तापमान लुढ़का ंहै। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में पांच नवंबर तक मौसम साफ बना रहेगा। इस दौरान अनेक स्थानों पर धूप खिली रहेगी।

पहाडि़यों पर बर्फबारी ने बढ़ाई कंपकंपी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – कुल्लू

बारिश न होने के चलते जहां खेत-बागान सूख गए हैं, वहीं गत दिनों  लेह-लद्दाख की चोटियों पर हुए ताजा हिमपात के बाद से कुल्लू-मनाली व लाहुल-स्पीति जिला में ठंड काफी बढ़ गई है। लाहुल-स्पीति में तो पारा शू्न्य से नीचे जा लुढ़का है। वहीं, दूसरी ओर लेह रोड पर सफर  करने जाने वालों को अब सतर्क  रहने की जरूरत है। बता दें कि पारा लुढ़कने से मनाली-लेह मार्ग पर अब पानी जमने लगा है, जिससे सफर करना यहां काफी जोखिम भरा हो गया है। दारचा से आगे जिंगजिंगबार, पतसेऊ, बारालाचा, भरतपुर, सीटी तांगलांगला और लाचुंगला दर्रे तक जगह-जगह सड़क में बर्फ  व पाला जम रहा है।  वहीं, शुक्रवार सुबह यहां एक बार फिर बादलों ने डेरा डाला, लेकिन दोपहर बाद मौसम साफ रहा।  बीआरओ ने भी पारा लुढ़कने के कारण शिंकुला सहित बारालाचा से अपना कार्य समेट लिया है, लेकिन मनाली से दारचा व तांदी से संसारी मार्ग पर सड़क का कार्य अभी भी जारी है।

The post और सर्द हुई रातें, शीतलहर से कांपने लगा लाहुल, प्रदेश में पांच नवंबर तक साफ रहेगा मौसम appeared first on Divya Himachal.