Thursday, September 24, 2020 02:16 PM

अयोध्या…छोटीकाशी…रघुनाथपुर में दिवाली

मंदिर निर्माण  पर जय श्रीराम के उद्घोषों से गूंजा कोना-कोना; भक्तों ने जलाए दीये, पटाखे भी फोड़े

मंडी-बुधवार को अयोध्या में राम लला के मंदिर निर्माण की शुरुआत व भूमि पूजन होने का जश्न व उल्लास छोटी काशी मंडी में भी खूब मनाया गया। छोटी काशी की जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न सिर्फ राम लला मंदिर का भूमि पूजन करते हुए देखा, बल्कि जिला भर में पूरा दिन विभिन्न जगहों पर आम लोगों, धार्मिक संस्थाओं, भाजपा कार्यकर्ताओं व अन्य संगठनों की तरफ से यज्ञ, पाठ व कीर्तन का आयोजन भी किया गया, तो वहीं छोटी काशी ने बुधवार को शाम ढलते ही दिवाली भी मनाई। मंडी के चौहाटा बाजार से लेकर लोगों के घरों में दीये जलाकर प्रभु श्रीराम के मंदिर निर्माण के भूमि पूजन की खुशी मनाई गई। शाम ढलते ही चौहाटा बाजार दीयों से जगमगा उठा तो वहीं शंख ध्वनियों व जय श्रीराम के उद्घोष से शहर गूंजता रहा। इस दौरान कई जगहों पर आतिशबाजी भी की गई।

मंडी के चौहाटा में विश्व हिंदू परिषद व हृदयवासी संस्था के आह्वान पर दर्जनों लोगों ने पूरे चौहाटा परिसर व आसपास की जगहों पर सैकड़ों दीये जलाए। भूतनाथ मंदिर में भी इस अवसर पर दीये प्रज्वलित किए गए और दिन भर विशेष पूजा अर्चना का आयोजन किया गया। वहीं चौहाटा में हुए आयोजन में वीर मंडल, सेवा भारती, सनातन धर्म सभा, आरएसएस के अलावा कई अन्य संगठनों ने शामिल होते हुए इस शुभ कार्य में भाग लिया।इस अवसर पर जहां विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष हरमीत सिंह बिट्टू ने बताया कि बुधवार का दिन इस युग के सबसे अहम दिन के रूप में दर्ज हो गया है। लाखों कुर्बानियों व संघर्षो के बाद राम मंदिर निर्माण की नींव पड़ी है। इसी खुशी में पूरे जिला में विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में इस तरह के आयोजन किए गए हैं।

कुल्लू-अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर देवभूमि कुल्लू में भी जश्न का माहौल देखने को मिला। जहां भगवान रघुनाथ की नगरी सुल्तानपुर राम मंदिर में इस खास मौके पर सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया, वहीं भक्तों ने देर शाम तक यहां भजन कीर्तन कर इस खास मौके में खुशी का इजहार किया। वहीं, विधिवत रूप से यहां भगवान राम व सीता जी की आरती भी की गई।   इस दौरान रघुनाथ की नगरी में सैकड़ों घी के दीपक भी जलाए गए। भक्तों को प्रसाद भी इस दौरान बांटा गया। मंदिर में लोगों की सुरक्षा को लेकर भी खास ध्यान रखा गया। इस मौके पर भगवान रघुनाथ के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह ने सभी देशवासियों की अयोध्या में बनने वाले मंदिर को लेकर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उनका भी अयोध्या के साथ खास नाता है। कोरोना महामारी का असर कम होने पर जो संकल्प उन्होंने लिया है, उसे पूरा करेंेगे और दलबल सहित अयोध्या जरूर जाएंगे। वहीं, इस दौरान

उन्होंने भगवान राम के इतिहास पर भी प्रकाश डाला। वहीं, दूसरी ओर विभिन्न हिंदू संगठनों से जुड़े लोगों ने भी इस खास दिन को यादगार बनाया। ढालपुर रथ मैदान में सुबह के समय जहां कार्यक्रम आयोजित किया गया। वहीं, शाम के समय विश्व हिंदू परिषद के नगर इकाई कुल्लू सहित जिलाभर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला महामंत्री यशपाल ठाकुर ने बताया कि जिलाभर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सभी हिंदू संगठनों ने इस दौरान अपना सहयोग दिया। उन्होंने इस खास मौके को ऐतिहासिक बताते हुए सभी को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि राम जन-जन के ऐसे पे्ररणा पुरुष हैं, जिन्होंने कर्त्तव्य निर्वहन का एक ऐसा उदाहरण पेश किया, जो भारत ही नहीं सारी दुनिया व समस्त मानवता के लिए अनुकरणीय है। वहीं, नगर इकाई नग्गर मंत्री यशपाल शर्मा जिन्होंने पूरी व्यवस्था कार्यक्रम के आयोजन को लेकर की थी, उन्होंने कहा कि आज का दिन एतिहासिक पन्नों में जुड़ गया है। वहीं, इस मौके पर हिंदू संगठन से जुड़े अनेक पदाधिकारी भी कार्यक्रम में उपस्थित हुए। वहीं, देर शाम यहां राम भक्तों ने भी इस खास मौके पर घरों में पांच-पांच घी के दीये जलाए। आज के दिन को यहां दीपावली की तरह आयोजित किया गया।

The post अयोध्या…छोटीकाशी…रघुनाथपुर में दिवाली appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.