Saturday, September 26, 2020 06:59 AM

अयोध्या राम मंदिर को पुराना कांगड़ा में यज्ञ, मिट्टी की चिडि़या को हवा में उड़ाने वाले मिश्रा खानदान ने हिंदू समाज को दिया संदेश

कांगड़ा – तांत्रिक विद्या कर मिट्टी की चिडि़या को हवा में उड़ाने में माहिर रहा मिश्रा खानदान अयोध्या में राम मंदिर बनने की खुशी में ऐतिहासिक नगरी पुराना कांगड़ा में यज्ञ कर रहा है। इंजीनियर विनय मिश्रा ने शांति और सुख समृद्धि के लिए हवन करके हिंदू समाज को बेहतरीन संदेश दिया है। नौ लक्खिया हार की कहानी भी इसी घर की है, जब हाथी पर चढ़कर राजा इस घर के हवन कुंड के पास आकर खड़ा हो गया था। मिश्रा खानदान में घटित यह घटना बहुत पुरानी है।

आहूति देने वाले सूबे को यज्ञ में डालने से सैकड़ों नौलखिए हार बाहर निकल आने से राजा लज्जित हो गया था और कहा गया कि बता राजा इनमें से तेरा हार कौन सा है, बता। तांत्रिक विद्या के बल पर मिट्टी की चिडि़या बनाकर उड़ाने में माहिर मिश्रा खानदान सर्वत्र सम्मानीय और पूजनीय रहा है। पांच अगस्त को प्रभु श्रीराम जन्मभूमि भव्य मंदिर की पुनरस्थापना के लिए अयोध्या धाम में रखी जाने वाली आधारशिला के भूमि पूजन के उपलक्ष्य में आर्यावर्त के त्रिगर्त नगरकोट धाम कटोच वंशीय राजा संसार चंद द्वारा बसाई ऐतिहासिक नगरी पुराना कांगड़ा में विनय मिश्रा, मिश्रा वंश के मुखिया ने अपने कुटुंब के सगे संबंधियों के साथ पूजा-पाठ, जप-तप यज्ञ मार्जयामी और तर्पयामी करके भोले बाबा शिव शंकर से आशीर्वाद प्राप्त किया।

सनातन धर्मी हिंदू समाज को एक संदेश दिया कि पांच अगस्त बुधवार को सभी प्रभु श्रीराम प्रेमी अपने अपने घरों में घी के दीपक जलाएं और इस ऐतिहासिक दिन को दीपावली की तरह मनाएं। पटाखे कोई न फोड़ें और घर-घर खुशियां बांटें। इस खुशी के मौके पर उनके साथ विशेष तौर पर इंजी. चंद्रभूषण मिश्रा, अभिनव मिश्रा, अनंताभ मिश्रा, सुधांशु मिश्रा, अमिताभ मिश्रा, विजय मिश्रा, श्रेष्ठा मिश्रा, रोविन मिश्रा, कांता मिश्रा व अन्य सभी मिश्रा शख्सियतें मौजूद रहीं।

The post अयोध्या राम मंदिर को पुराना कांगड़ा में यज्ञ, मिट्टी की चिडि़या को हवा में उड़ाने वाले मिश्रा खानदान ने हिंदू समाज को दिया संदेश appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.