Monday, August 10, 2020 11:47 PM

बादल फटा, पलभर में लाखों की चपत, मनाली के कन्याल नाले में बाढ़ आने से सहमे लोग

मनाली के कन्याल नाले में बाढ़ आने से सहमे लोग, जलशक्ति विभाग को 38 लाख का नुकसान

मनाली – प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में जहां भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है, वहीं मनाली में खराब मौसम ने अब कहर बरपाना शुरू कर दिया है। घाटी में हल्की बारिश भी कब मूसलाधार बारिश में तबदील हो, कुछ कहा नहीं जा सकता। ऐसे में एक तरफ जहां लोग किसी न किसी तरह कोरोना संक्रमण से बचने का प्रयास कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरह आसमान से बरस रही आफत अब ग्रामीणों को डराने लगी है। शनिवार रात को पर्यटक नगरी मनाली में साथ लगते कन्याल-सिमसा नाले में बादल फटने से आई बाढ़ के कारण क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई। हालांकि इस घटना में किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन बादल फटने से आई बाढ़ के कारण जलशक्ति विभाग का भारी नुकसान हुआ है। जानकारी के अनुसार शनिवार देर रात अचानक कन्याल-सिमसा नाले में पानी बढ़ गया। पानी बढ़ते ही लोगों में अफरा तफरी का माहौल पैदा हो गया। गनीमत रही कि बादल फटने से कोई जानी नुकसान नहीं हुआ, लेकिन नाले के पानी के साथ भारी मात्रा में मलबा भी आ गया, जिस कारण सड़क किनारे खड़ी गाडि़यां इसकी चपेट में आ गईं। कन्याल नाले से जाने वाली जलशक्ति विभाग की पानी की सप्लाई प्रभावित हो गई है। स्थानीय ग्रामीण रमेश, राजू, सुरेंद्र, प्रताप ने बताया कि शनिवार शाम के समय हल्की बारिश शुरू हुई। इसी बीच नाले में अचानक पानी बढ़ गया। ऐसे में देर रात जहां नाले में बाढ़ आ गई, वहीं लोग भी सहम गए। उधर, जल शक्ति विभाग के एसडीओ अमित ने बताया कि कन्याल से लेकर रांगड़ी तक जल आपूर्ति प्रभावित हो गई है। उन्होंने बताया नाले में अचानक आई बाढ़ से आईपीएच विभाग को भारी नुकसान हुआ है। पेयजल आपूर्ति के लिए बनाया टैंक क्षतिग्रस्त हो गया है। ऐसे में क्षेत्र के पांच गांवों की पेजयल आपूर्ति प्रभावित हुई है। विभाग का करीब 38 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने कहा कि जलशक्ति विभाग को नुकसान पहुंचा है तथा कुछ एक बागबानों के बागीचों में मलबा भी आ गया है। राजस्व विभाग नुकसान का आकलन कर रहा है। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी दी है। ऐसे में लोगों से आग्रह किया कि वे नदी नालों की तरफ न जाएं।

The post बादल फटा, पलभर में लाखों की चपत, मनाली के कन्याल नाले में बाढ़ आने से सहमे लोग appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.