बदलते मौसम में रहें सतर्क

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से लेकर फंगल इन्फेक्शन, टाइफाइड, मलेरिया और डेंगू जैसी कई बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है। खाने-पीने से लेकर कपड़ों तक की साफ  सफाई पर ध्यान देकर इन सबसे दूर रहा जा सकता है। मौसम की मार से बचने के लिए थोड़ी सी सावधानी बरत कर हम कई बीमारियों से बच सकते हैं….

बदलते मौसम में खुद को हेल्दी रखना एक बहुत बड़ा टास्क होता है। ऐसे मौसम में सर्दी-जुकाम से लेकर फंगल इन्फेक्शन, टाइफाइड, मलेरिया और डेंगू जैसी कई बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है। खाने-पीने से लेकर कपड़ों तक की साफ सफाई पर ध्यान देकर इन सबसे दूर  रहा जा सकता है। मौसम  की मार से बचने के लिए  थोड़ी सी सावधानी बरत कर हम कई बीमारियों से बच  सकते हैं। हेपेटाइटिस और टाइफाइड ऐसे मौसम में खान-पान में सावधानी बरतने की खास आवश्यकता होती है, क्योंकि इस समय बीमारियों के फैलने की संभावना भी सबसे ज्यादा होती है। इससे बचने के लिए बाहर खाने-पीने की चीजों को नजरअंदाज करें। जितना हो सके घर पर ही हेल्दी खाना बनाकर खाएं जो इस मौसम में सेहतमंद रखेगा। जरा सी मेहनत करके फंगल इन्फेक्शन, बैक्टीरिया आदि से इस मौसम में बचा जा सकता है।

लेप्टोस्पायरोसिस

मानसून में और इस मौसम के जाते-जाते जगह-जगह पानी जमा होने से उनमें कई तरह के कीटाणु और बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ये कई प्रकार की बीमारियों की वजह भी बनते हैं, इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत होती है।  मोजे और जूतों की सफाई का भी ध्यान रखें।

हैजा

बदलते हुए मौसम के मद्देनजर फ्रेश और गर्म खाना बेहतर होगा, क्योंकि इसके ज्यादातर न्यूटी्रशंज बरकरार रहते हैं। खाने को अच्छी तरह से ढक कर रखें, जिससे बाहरी प्रदूषण के साथ ही उसे मक्खी-मच्छरों से भी बचाया जा सके। ज्यादातर बीमारियों के फैलने का कारण ये इन्सेक्ट्स ही होते हैं। बासी खाना इस मौसम में सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह होता है।

सर्दी-खांसी

ऐसे मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या आम बात है। कमजोर इम्युनिटी के कारण किसी भी मौसम में यह समस्या हो सकती है। बदलते मौसम की मार से बचने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे और बालों को ढक कर निकलें। जितना हो सके फलों और सलाद का सेवन करें। इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों को खाना इस मौसम में ज्यादा अच्छा रहेगा।

फ्रेश खाना खाएं

बदलते सीजन में पेट के इन्फेक्शन की समस्या भी आम होती है। खराब खान-पान न सिर्फ  डाइजेशन सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि यह गैस, एसिडिटी और यहां तक कि कब्ज की भी वजह होता है। इससे बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना फायदेमंद रहेगा। जितना संभव हो सके फ्रेश खाना खाएं। आजकल तो वैसे भी कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है, ऐेसे में घर का बना खाना खाएं।

The post बदलते मौसम में रहें सतर्क appeared first on Divya Himachal.