Thursday, January 28, 2021 02:35 PM

बहरीन ने भी दी फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी, आपात इस्तेमाल को अनुमति देने वाला दूसरा देश

ब्रिटेन के बाद बहरीन दुनिया का दूसरा देश बन गया है, जिसने दवा निर्माता कंपनी फाइजर और उसके जर्मन सहयोगी बायोएनटेक द्वारा विकसित कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी दी है। बहरीन की सरकारी संवाद एजेंसी ने शुक्रवार रात को इसकी घोषणा की। एजेंसी ने बताया कि उपलब्ध आंकड़ों के गहन विश्लेषण और समीक्षा के बाद बहरीन के स्वास्थ्य नियामक एजेंसी ने इसके आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है। हालांकि, बहरीन ने यह नहीं बताया कि उसने टीके की कितनी खुराक खरीदी है और टीकाकरण कब शुरू होगा।

एसोसिएटेड प्रेस के सवाल का भी बहरीन की प्राधिकारियों ने तत्काल कोई जवाब नहीं दिया। बाद में फाइजर ने बताया कि बहरीन को टीके की आपूर्ति और खुराकों की संख्या सहित बिक्री का समझौता गुप्त है और विस्तृत टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। कंपनी ने बताया कि हमने वैक्सीन के सही ट्रांसपोर्टेशन, स्टोरेज और तापमान को लेकर विस्तृत लॉजिस्टिक प्लान विकसित कर लिया है। गौरतलब है कि बहरीन पहले ही चीन निर्मित टीके साइनोफार्म के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे चुका है और अब तक 6,000 लोगों के ये टीके लगाए हैं।

चुनौती बन सकता है तापमान

हालांकि, कंपनी की तैयारियों के बाद भी यहां पर उच्च तापमान चुनौती बन सकता है, क्योंकि फाइजर-बायोएनटेक द्वारा तैयार की गई इस वैक्सान को स्टोर करने के लिए -70 डिग्री तापमान की जरूरत होगी। वहीं, देश में आमतौर पर मौसम शुष्क और गर्म रहता है।

भारत में बनाया गया सॉफ्टवेयर कोविन, मिलेगी वैक्सीन की रियल टाइम जानकारी

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन के जल्द ही आने की उम्मीद है। ऐसे में भारत सरकार पूरे जोर शोर से इसकी तैयारियों में लगी है। भारत में काम कर रहे एक करोड़ हैल्थकेयर वर्कर्स को सबसे पहले यह वैक्सीन दी जाएगी, जिनका डाटा भी जुटाया जा रहा है। इसी के साथ एक और खास बात है कि वैक्सीन आने के बाद इससे जुड़ी सभी जानकारियों से आम लोग भी अपडेट रह सकेंगे। उन्हें पता चल सकेगा कि कितने लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, कितनों को लगनी बाकी है। इसकी व्यवस्था भी सरकार ने कर दी है। भारत में कोरोना को लेकर कोविन नाम का एक विशेष सॉफ्टवेयर बनाया गया है, जिसमें कोरोना वैक्सीन के लाभार्थी, वैक्सीन के उपलब्ध स्टॉक और स्टोरेज, बाकी बचे हुए लाभार्थियों से जुड़ी रियल टाइम जानकारी रहेगी। इसे रोजाना हर एक तय समय पर अपडेट किया जाएगा। अभी हैल्थ केयर वर्कर्स के आंकड़े जुटाने का काम चल रहा है। वहीं आठ दिसंबर तक जुटाए गए ये सभी आंकड़े ‘कोविन’ पर अपलोड कर दिए जाएंगे। मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान इस्तेमाल होने वाली सीरिंज, कैनुला आदि जुटाने का काम चल रहा है। साथ ही वैक्सीनेशन के दौरान इस्तेमाल होने वाला मेटेरियल भी तैयार किया जा रहा है।

The post बहरीन ने भी दी फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी, आपात इस्तेमाल को अनुमति देने वाला दूसरा देश appeared first on Divya Himachal.