Monday, September 28, 2020 09:04 PM

बल्ह से कहीं और बने हवाई अड्डा

फोरलेन संघर्ष समिति ने उपमंडलीय अधिकारी के जरिए पीएम और सीएम को भेजा ज्ञापन

नेरचौक-प्रस्तावित हवाई अड्डे के विरोध में भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के घटक बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति, हिमाचल किसान सभा तथा फोरलेन संघर्ष समिति ने सोमवार को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को उपमंडलीय अधिकारी बल्ह के माध्यम से ज्ञापन सौंपा।

उन्होंने मांग की कि बल्ह में प्रस्तावित हवाई अड्डे को किसी दूसरी जगह प्रस्तावित किया जाए। बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति के सचिव नंदलाल वर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ज्ञापन में कहा गया है कि प्रस्तावित हवाई अड्डे को लेकर बल्ह क्षेत्र के किसान सहमे हुए हैं और किसानों को लगातार उजड़ने का डर सता रहा है। कृषि आजीविका का इकलौता स्त्रोत होने के कारण किसान इस क्षेत्र में प्रस्तावित हवाई अड्डे के निर्माण का विरोध कर रहे हैं और मांग करते हैं कि इस क्षेत्र की रक्षा की जाए और हवाई अड्डे को किसी दूसरी जगह प्रस्तावित किया जाए। इसके अलावा आवारा पशुओं से किसानों को निजात दिलाई जाए। फोरलेन में भूमि अधिग्रहण कानून को लागू किया जाए और उन्हें चार गुना मुआवजा दिया जाए, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार समर्थन मूल्य दिया जाए।  डीजल और पेट्रोल के दाम आधे किए जाएं । यह भी मांग की गई कि मनरेगा के तहत 200 दिन का काम दिया जाएए बढ़ा हुआ बस किराया वापस लिया जाए और बिजली की बढ़ी हुई दरें भी वापस ली जाए।

सरकार द्वारा कारोना समय में दस किलो राशन प्रतिमाह  उपलब्ध कराया जाए। देश में किसानों की खेती की जमीन कंपनियों को देने पर तत्काल रोक लगाई जाए। ज्ञापन में कहा गया है कि यदि सरकार ऐसा करने में कामयाब नहीं रहती है तो आने वाले समय में अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के सारे आह्वानों पर आंदोलन को और तेज किया जाएगा। इसके अलावा कार्यकारिणी की बैठक भी की गई और उसमें प्रस्ताव पास किया गया कि कोविड 19 के दिशा-निदेर्शों का पालन करते हुए 26 अगस्त को प्रस्तावित हवाई अड्डे से प्रभावित क्षेत्र में मानव श्रृंखला बनाकर के हवाई अड्डे का विरोध किया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में जोगिंद्र वालिया, नंदलाल वर्मा, परसराम, प्रेम दास चौधरी, प्रेमचंद, हेमराज वालिया, हरिराम, नंद लाल, भुवनेश्वर लाल, गुलाम रसूल, चुन्नी, भागीरथ, नरेंद्र सेन, जय राम सैणी , अश्वनी सैणी, भवानी सिंह, प्रदीप कुमार और राधे श्याम आदि शामिल हुए।

The post बल्ह से कहीं और बने हवाई अड्डा appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.