Friday, September 25, 2020 09:47 PM

बारिश ने स्वारघाट में मचाई तबाही

तूफान ने खेतों में लेटाई मक्की की फसल, कुटैहला-टाली-टरवाड़ व तन्बौल में बरसात का बरपा कहर

स्वारघाट – बारिश और  तेज तूफान से उपमंडल स्वारघाट की कई पंचायतों में 40 से 50 फीसदी मक्की की फसल तबाह हो गई, वहीं टमाटर व अन्य नकदी फसलों को भी भारी नुक्सान हुआ है। बुधवार को समय हुई  तेज बारिश और तूफान ने मक्की की फसल को खेतों में लेटा दिया है। जानकारी के अनुसार कुटैहला, टाली, टरवाड़ व तन्बौल सहित कई अन्य पंचायतों में किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। वहीं कई गांवों में तूफान ने भारी तबाही मचाई है तथा इन गांवों में 40 से 50 फीसदी मक्की की फसल खराब  हो गई है।

स्थानीय किसान जगदीश, रामपाल, कृष्ण लाल, मदन लाल, कमल देव, हरि कृष्ण, विक्रम, बंती देवी, दिला राम, चेत राम, करतार सिंह, रोशन, देवराज, कर्म चंद, प्रेम लाल, कृष्ण पाल, अवतार सिंह, कमल कृष्ण, पिंकू राम, धर्म सिंह, नानक सिंह,  दुर्गा राम, बुद्ध राम, मनोज कुमार व मस्त राम आदि का कहना है कि इस बार उन्होंने मक्की की फसल की अच्छी पैदावार होने की उम्मीद लगाई थी, लेकिन  बुधवार  को आए तेज तूफान व बारिश ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। तूफान की वजह से उनकी  फसल खेतों में बिछ गई है।

किसान जब अपने खेतों में फसल को तबाह हुए देखते है, तो उनके माथे पर चिंता की लकीरें गहराती जाती है तथा किसान इस बात को लेकर चिंतित हो रहे है कि बिना मक्की की फसल के वे पूरा वर्ष अपने परिवार का पालन-पोषण करेगें कैसे और अपने पशुओं को क्या खिलाएंगे, क्योंकि स्वारघाट की कई पंचायतों में अधिकतर लोग कृषि पर ही निर्भर हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार व विभाग से रिपोर्ट तैयार कर प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा देने की मांग की है।

The post बारिश ने स्वारघाट में मचाई तबाही appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.