Friday, September 25, 2020 03:49 AM

बरसात में प्यासे हवानी गांव के लोग

दो हफ्तों से नहीं आया पानी; सप्लाई सुचारू न होने से गहराया संकट, विभाग से लगाई राहत को गुहार

रिवालसर – बल्ह क्षेत्र की ग्राम पंचायत रिवालसर के अंतर्गत हवानी गांव  के लोगों को  बरसात के मौसम में भी पेयजल  समस्या से जूझना पड़ रहा है। गत दो सप्ताह से पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप न मिलने पर लोगों में विभाग के प्रति भारी रोष है। स्थानीय लोगों देशराज, ढ़मेश्वर, पद्मनाभ, नेत्र, मुनीलाल व रिंकू  सहित अन्य ग्रामीणों का कहना है  पानी की समस्या के संबंध में जल शक्ति में कार्यरत फील्ड स्टाफ  से  शिकायत की गई है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई।

लोगों को पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। इस कारण लोगों को रोजमर्रा के कार्य व समय दोनों ही बर्बाद हो रहे हैं। ग्रामीणों ने विभाग को चेतावनी दी कि अगर जल्द समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वे प्रदर्शन करने पर मजबूर हो जाएंग। उधर, जल शक्ति विभाग उपमंडल रिवालसर के सहायक अभियंता मान सिंह भारती ने बताया कि मामला उनके ध्यान में लाया गया है। शीघ्र ही पेयजल समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

डैहर अनाथालय में एक हफ्ते से नहीं टपके नलके

डैहर।  भरी बरसात के मध्य डैहर उपतहसील के दिव्य मानव ज्योति अनाथालय ट्रस्ट डैहर में एक सप्ताह से पेयजल संकट गहराया हुआ है, जिसके बाद अनाथालय ट्रस्ट द्वारा पेयजल किल्लत को दूर करने हेतु पैसे देकर टैंकरों के माध्यम से पेयजल मंगवाया जा रहा है। डैहर अनाथालय ट्रस्ट के अधीक्षक सुरेश शास्त्री ने बताया कि अनाथालय में एक सप्ताह से पेयजल सप्लाई से आपूर्ति पूर्ण रूप से बाधित हई है, जिससे पेयजल संकट गहराया हुआ है।

आश्रम के 100 से अधिक बच्चों के प्रयोग हेतु पानी जब पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हो पाया तो ट्रस्ट द्वारा 700 से लेकर 1000 रुपए तक प्रति टैंकर के हिसाब से पैसे खर्च करते हुए पेयजल आपूर्ति की जा रही है। अधीक्षक सुरेश कुमार ने बताया कि संबंधित पेयजल ठेकेदार व स्टाफ को दूरभाष के माध्यम से पेयजल समस्या को लेकर अवगत करवा चुके हैं, लेकिन समस्या का कोई हल नहीं हो पाया है।

अभी तक अनाथालय ट्रस्ट द्वारा दो से तीन टैंकर पेयजल पानी के मंगवाकर बच्चों को पूर्ति करवाई जा रही है। समस्या के समाधान नहीं हुआ और यही हाल रहा तो अनाथालय ट्रस्ट को रोजाना एक टैंकर पानी पैसे चुकता करते हुए आपूर्ति पूर्ण करनी पड़ेगी। अनाथालय ट्रस्ट ने जल शक्ति विभाग अनुभाग डैहर से जल्द से जल्द पेयजल समस्या के समाधान करने की मांग की है। जल शक्ति विभाग अनुभाग डैहर के जेई महेंद्र सिंह ने इस समस्या पर बताया कि मुख्य भंडारण टैंक को पेयजल आपूर्ति करने वाली मुख्य लाइन टूट जाने के कारण समस्या उप्तन्न हुई है। पेयजल लाइन को अब दुरुस्त किया गया है ।

The post बरसात में प्यासे हवानी गांव के लोग appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.