Saturday, September 26, 2020 02:09 PM

बीबीएन को नगर निगम बनाने की कवायद तेज

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-बीबीएन-औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन को नगर निगम बनाने कवायद अगर सिरे चढ़ती है तो इस नगर निगम के दायरे में 2 नगर परिषद सहित 24 पंचायतें आएगी। बता दें कि शहरी विकास विभाग के निर्देशों के बाद उपमंड़ल प्रशासन हरकत में आ गया है और विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने में जुटा है।

प्रदेश सरकार भी इस मसले पर गंभीरता से विचार कर रही है,  मंगलवार को हुई मु यमंत्री की अध्यक्षता में हुई केबिनेट की बैठक में बीबीएन को नगर निगम बनाने पर चर्चा हुई है। सूत्रों के अनुसार उपमड़ल प्रशासन ने नगर निगम के संदर्भ में जो रिपोर्ट मांगी गई थी उसे करीब करीब तैयार कर लिया गया है, इसमें बददी बरोटीवाला व नालागढ़ के ज्यादातर क्षेत्र को शामिल किया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक बीबीएन के प्रस्तावित नगर निगम में नगर परिषद बद्दी व नगर परिषद नालागढ़ सहित 24 पंचायतों के करीब 109 गांवों को शामिल किए जाने की संभावना है। इस नगर निगम का दायरा करीब 112 वर्ग किलोमीटर मसलन हरियाणी की सीमा से सटे मंधाला गांव से लेकर नालागढ़ के चिकनी खड्ड तक और पंजाब की सरहद से सटे दभोटा व ढेरोवाल तक करने की योजना है, जिसमें सरकारी आंकड़ो के अनुसार करीब एक लाख की स्थायी आबादी रह रही है, जबकि दो हजार उद्योग भी इसी क्षेत्र में स्थापित है। काबिलेजिक्र है कि शहरी विकास विभाग ने नगर परिषद बददी व नालागढ़ को नगर निगम बनाने के संदर्भ में डीसी सोलन के मार्फत उपमडल प्रशासन से रिपोर्ट तलब की है। उपमंडल प्रशासन ने भी इस संबंध में पुरा ब्यौरा जुटा लिया है।

  इसी  कड़ी में अब प्रदेश सरकार ने बीबीएन को नगर निगम बनाने की दिशा में विचार-विर्मश शुरू करते हुए पहला कदम आगे बढ़ा दिया है और इसी कड़ी में विगत  छह अगस्त को शहरी विकास विभाग के निदेशक ने उपायुक्त सोलन को पत्र लिखकर विस्तृत रिपोर्ट व सुझाव मांगें हैं।

The post बीबीएन को नगर निगम बनाने की कवायद तेज appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.