Tuesday, September 22, 2020 08:37 PM

बीबीएन में कुल 2400 कारखाने आइसोलेशन सुविधा सिर्फ 200 में

बीबीएन में प्रशासन के आदेशों को नहीं मान रहे उद्योग प्रबंधक एसडीएम ने जारी किए नोटिस

बीबीएन-औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में अस्थायी आइसोलेशन सुविधा तैयार न करने वालों पर प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सोमवार को बीबीएन में दर्जन भर उद्योगों का पुलिस व राजस्व विभाग की टीम ने औचक निरिक्षण किया। इस दौरान कुछ उद्योगों में आइसोलेशन सुविधा नहीं थी और जिनमें सुविधा थी, वह संतोषजनक नहीं थी। ऐसे उद्योगों को एसडीएम नालागढ़ ने नोटिस जारी कर दिया है। बता दें कि रविवार को ही जिला दंडाधिकारी ने इस संदर्भ में कमेटियों का गठन कर दिया था। इन निरीक्षण कमेटियों ने अब उद्योगों की पड़ताल शुरू कर दी है। बता दें कि जिला दंडाधिकारी सोलन केसी चमन ने औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन की रिपोर्ट के आधार पर सभी औद्योगिक इकाइयों को अपने परिसर में अस्थायी आइसोलेशन सुविधा तैयार करने के आदेश दिए थे, ताकि यहां कोरोना वायरस से संक्रमित कामगारों व उनके कांटैक्स को रखा जा सके। हालांकि जिला प्रशासन ने बाद में 250 से कम कर्मियों वाले छोटे उद्योगों की दिक्कतों को समझते हुए उन्हें कॉमन आइसोलशन सुविधा सृजित करने के निर्देश दिए थे। बीबीएन में हालात यह हैं कि 2400 उद्योगों वाले बीबीएन क्षेत्र में अभी तक 200 उद्योगों ने ही कॉमन व उद्योग स्तर पर अस्थायी आइसोलेशन सुविधा तैयार की है। एसपी बद्दी रोहित मालपानी ने बताया कि बद्दी में कई उद्योगों का राजस्व व पुलिस विभाग की टीम ने दौरा कर आइसोलेशन सुविधा की जांच की है, जिनमें से कई उद्योगों में र्प्याप्त इंतजाम नहीं मिले। एसडीएम नालागढ़ प्रशांत देष्टा ने बताया कि निरीक्षण के दौरान बीबीएन में जिन उद्योगों में आइसोलेशन सुविधाएं नही मिली है, उन्हें नोटिस जारी कर दिए गए हैं।

ये होंगी सुविधाएं

इन आइसोलेशन सुविधाओं में अधोसंरचना ऐसी होनी चाहिए जो संक्रमण के कारण अन्य कामगारों से आइसोलेट किए गए कामगारों की चिकित्सा संबंधी आवश्यकताओं को पूर्ण करने में सक्षम हो। इस विषय में आइसोलेशन केंद्रों के लिए सभी अधिसूचित चिकित्सीय प्रोटोकोल स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा संबंधित औद्योगिक इकाई को उपलब्ध करवाए जाएंगे। औद्योगिक इकाई जिला स्वास्थ्य कर्मियों की सुविधा के लिए निजी चिकित्सा एवं पैरा मेडिकल कर्मियों की सेवाएं ले सकती है। आदेशों के अनुसार कोविड-19 प्रबन्धन के लिए रसोईया, भोजन सेवा, सफाई एवं प्रचालन तंत्र इत्यादि संबंधित इकाई द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा।

The post बीबीएन में कुल 2400 कारखाने आइसोलेशन सुविधा सिर्फ 200 में appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.