Tuesday, September 29, 2020 02:06 AM

भुट्टे के पौष्‍टिक गुण

मानसून के दिनों में अकसर हमें चटपटे खाद्य पदार्थों को खाने का मन करता है। खासकर बारिश में इन पकवानों को खाने का मन और भी ज्यादा होता है। फिलहाल कोरोना वायरस की महामारी ने इस दौरान लोगों को अपने घरों में कैद कर दिया है इसलिए बाहर की चीजों को खाने से बचे रहने में ही भलाई है। वहीं, इस मौसम में भुट्टे का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है।

यह आप को बड़ी आसानी से सब्जी की दुकान पर मिल जाएगा। आप इसे घर पर भूनकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। भुट्टे का सेवन ना केवल आपके टेस्ट को बदलेगा, बल्कि यह सेहत को भी कई बेहतरीन फायदे पहुंचाता है। आइए जानते हैं कि भुट्टे का सेवन करने से आपके शरीर को कौन-कौन से फायदे पहुंचते हैं।

पाचन क्रिया ठीक करे

जो लोग पाचन क्रिया की समस्या से जूझ रहे हैं या फिर उनका खाना ठीक तरह से नहीं पच रहा है, तो ऐसे लोगों को भुट्टे का सेवन जरूर करना चाहिए। भुट्टे में मौजूद फाइबर की मात्रा पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करती है।

आंखों के लिए लाभदायक

आंखों की अच्छी देखभाल के लिए भी भुट्टे का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ए की मात्रा आंखों के देखने की क्षमता को मेंटेन बनाए रखती है। इसके साथ-साथ इसमें मौजूद कैरोटिनाइड की मात्रा भी आंखों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है।

त्वचा के लिए लाभदायक

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा त्वचा को निखारने का कार्य करती है। एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा के कारण स्किन पिगमेंटेशन का जोखिम भी कई गुना तक कम हो जाता है।

इम्युनिटी को बढ़ाए

इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए भी भुट्टे का सेवन सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। भुट्टे में मौजूद विशेष गुण इम्यून सैल्स को मजबूत बनाने की क्षमता रखते हैं। यदि आप भुट्टे का सेवन करते हैं, तो आपकी इम्युनिटी भी मजबूत हो सकती है।

The post भुट्टे के पौष्‍टिक गुण appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.