Friday, October 30, 2020 03:53 AM

बिग ब्रेकिंग…सुपरवाइजर के लिए हज़ारों आवेदन रद्द, शिक्षा और डाक विभाग ने भी मांगे आवेदन

हिमाचल प्रदेश स्टाफ सिलेक्शन कमीशन हमीरपुर ने सुपरिवाइजर (एलडीआर) के 8790 आवेदन रद्द कर दिए हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के सुपरिवाइजर के लिए अधिकतर आवेदन अूधरे प्राप्त हुए हैं। हिमाचल प्रदेश आईसीडीएस सुपरवाइजर आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता सहायिका एवं कल्याण संघ के संरक्षक अभिषेक ठाकुर ने बताया कि चयन आयोग हमीरपुर द्वारा प्रदेश की 8790 आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के सुपरिवाइजर (एलडीआर) पोस्ट कोड 758 के आवेदन अनुभव प्रमाण पत्र अधूरे व समय पर जमा न करवाने के चलते रद्द कर दिए हैं।

हालांकि अधिकतर आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं ने समय पर अपने आवेदन कार्यालय को स्पीड पोस्ट या रजिस्टर पोस्ट के जरिए भेज थे। उसके उपरांत भी कई आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं का नाम रिजेक्ट सूची में डाल दिया है। उन्होंने बताया कि जब प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग कार्यालय में बात की गई और माननीय सचिव को चिट्ठी भी लिखी है गई। बताया जा रहा है कि प्रदेश भर से 13754 कुल एप्लीकेशन सुपरवाइजर के लिए प्राप्त हुए हैं। इनमें 4866 एप्लीकेशन ही मंजूर हुई है, उन्हें रोल नंबर जारी किए जाएंगे। शेष 8790 आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता व अन्य जो परीक्षा के लिए पात्र थे, लेकिन उनके अनुभव प्रमाण पत्र समय से न पहुंचने या अधूरे पहुंचने के कारण रिजेक्ट कर दिए गए हैं।

अभिषेक ठाकुर ने बताया कि कार्यालय में बात करने पर जानकारी दी गई कि कार्यकर्त्ताओं ने जो अनुभव प्रमाण पत्र भेजे उनमें बहुत सारी त्रुटियां हैं। एप्लीकेशन का नंबर भी मेंशन नहीं है। कई प्रमाण पत्र में पति का नाम गांव पता भी नहीं है। बिना एप्लीकेशन नंबर से एक नाम को 13000 लोगों में ढूंढना लगभग नामुमकिन है। अनुभव प्रमाण पत्र जिन्होंने साथ में एप्लीकेशन नंबर नहीं लिखा था वह रिजेक्ट हुए हैं। अभिषेक ठाकुर के अनुरोध करने पर बोर्ड ने बताया कि वे लोग जिनके आवेदन रिजेक्ट हो गए हैं वह पुनः एक एप्लीकेशन सचिव हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग को अपने अनुभव प्रमाण पत्र पुनः देने हेतु अपना केस प्रजेंट करें।

अभिषेक ठाकुर ने निवेदन किया है कि किसी कारण उनका आवेदन पत्र उनके अनुभव प्रमाण पत्र के समय से न पहुंचने या अनुभव प्रमाण पत्र पर एप्लीकेशन नंबर न लिखने के कारण रिजेक्ट हो गया है उनके अनुभव प्रमाण पत्र जिस एप्लीकेशन नंबर अंकित है उसे स्वीकार किया जाए और उन्हें परीक्षा देने हेतु रोल नंबर जारी किया जाए। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के अधिकारिक ईमेल पर भेजें। किसी भी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं को जो दूरदराज क्षेत्र की हैं और हमीरपुर कार्यालय जाने में असमर्थ हैं वह ईमेल के माध्यम से ही अपने केस को पुनः प्रस्तुत करें। अभिषेक ठाकुर संरक्षक हिमाचल प्रदेश आईसीडीएस सुपरवाइजर आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता सहायिका एवं कल्याण संघ ने सभी हिमाचल प्रदेश आईसीडीएस सुपरवाइजर आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता एवं सहायिका से कहा कि कल्याण संघ आप सबके साथ खड़ा है। यदि आंदोलन करना पड़े या उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाना पड़े उससे भी पीछे नहीं हटेंगे।

शिक्षा विभाग में भरे जाएंगे दिव्यांग श्रेणी में अध्यापकों के 5 पद

प्राथमिक शिक्षा उपनिदेशक, ऊना देवेंद्र चंदेल ने बताया कि दिव्यांगजनों के लिए अध्यापकों के 5 पद अधिसूचित किए गए है जिसमें शास्त्री के 3 तथा भाषा और शारीरिक अध्यापक का एक-एक पद शामिल है। देवेंद्र चंदेल ने बताया कि शास्त्री के लिए दृष्टि बाधित (दृष्टिहीन/अल्प दृष्टि) श्रेणी में अनारक्षित वर्ग के लिए एक और अनुसूचित जाति के लिए दो पद भरे जाने है जबकि भाषा अध्यापक के लिए दृष्टि बाधित(अल्प दृष्टि)   श्रेणी में अनारक्षित वर्ग के लिए एक और शारीरिक शिक्षक के लिए दृष्टि बाधित(अल्प दृष्टि) श्रेणी में अनुसूचित जाति का एक पद भरा जाना है। उन्होंने बताया कि इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता पूर्ण करने वाले अभ्यार्थी 24 सितंबर से पूर्व अपने दस्तावेज जमा करवाएं। उप निदेशक ने बताया कि इस बारे अधिक जानकारी विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है और अभ्यार्थी दूरभाष नं0 01975-223586 पर संपर्क कर सकते हैं।

डाक विभाग ने मांगे आवदेन आमंत्रित 

भारतीय डाक विभाग धर्मशाला मंडल, धर्मशाला के अधीक्षक डाकघर एसडी राणा ने बताया कि जिला कांगड़ा में डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक बीमा के प्रत्यक्ष अभिकर्ताओं की नियुक्ति हेतु आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी की न्यूनतम शैक्षिणक योग्यता 10 वीं पास व आयु सीमा 18 वर्ष से 50 वर्ष होनी चाहिए। इच्छुक उम्मीदवार/प्रत्याशी अपने दस्तावेजों के साथ अधीक्षक डाकघर, धर्मशाला मंडल, धर्मशाला के कार्यालय में स्वयं या स्पीड पोस्ट के माध्यम से दिनांक 28 सितंबर, 2020 तक अपना आवेदन भेज सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष नंबर 01892-229205 व 01892-222960 पर संपर्क कर सकते हैं।

The post बिग ब्रेकिंग… सुपरवाइजर के लिए हज़ारों आवेदन रद्द, शिक्षा और डाक विभाग ने भी मांगे आवेदन appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.