Thursday, January 21, 2021 11:36 PM

बिलासपुर के नलवाड़ कोटलू में किसानों ने किया कमाल, जाइका की परियोजना ने बदली तकदीर

जुखाला — बिलासपुर जिला की जुखाला पंचायत के नलवाड़ कोटलु गांव की बबीता कुमारी ने सब्जियों की खेती से कमाल कर दिया है। उनके पास 24 बीघा कृषि भूमि है, जिससे 6 बीघा भूमि पर बबीता सब्जियां उगा रही है। उनके खेतों में खीरा, टमाटर, गोभी, लहुसन, वेल वाली फसलें और हरी पत्तीदार सब्जियां उगाई जा रही है। बबीता सहित कई किसानो की जिन्दगी में यह बदलाव फसल विविधिकरण के तहत आया है।

गांव नलवाड़ में चलाई गई उप-योजना के सकारात्मक परिणाम आए है। सिंचाई के पानी से यहां के किसानो की अर्थिकी सुदृढ़ हो रही है । यह उप-योजना वर्ष 2017 में तैयार की गई है। इससे गांव के 51 परिवार लाभान्वित हुए है।। जायका परियोजना के तहत किसानो को पावर टिलर, उन्नत किस्म का वीज, खाद समय-समय पर दिए जा रहे है। जहां तक बबीता की बात है तो उन्होनेंी सीजन में आधुनिक तरीके से गोभी, चुकदंर, ब्रोकली, लहुसन, पालक आदि से कुल 1 लाख 5 हजार 645 रूपये की आय अर्जित की है। उन्होंने खरीफ सीजन 2020 में 6 बीघा क्षेत्र में कुल 1 लाख 93 हजार रूपये की आय प्राप्त की है। खास बात यह कि बबीता ने लॉकडाउन के दौरान केवल खीरे से रूपये 1 लाख 15 हजार का मुनाफा कमाया है।

The post बिलासपुर के नलवाड़ कोटलू में किसानों ने किया कमाल, जाइका की परियोजना ने बदली तकदीर appeared first on Divya Himachal.