Wednesday, November 25, 2020 11:02 PM

बिलासपुर शहर में जमीन कौडि़यों के भाव

पिछले साल एक विस्बा 11 लाख का था, अब एक लाख दाम

शहरी क्षेत्र में जमीन के दाम जहां लाखों में होते हैं और यहां जमीन खरीदना हर किसी के वश में नहीं होता है, लेकिन यदि जमीन के दाम अचानक ही कौडि़यों में पहुंच जाएं, तो हर किसी को ही हैरानी होगी। ऐसा ही कारनामा अब भाखड़ा विस्थापितों के शहर बिलासपुर में देखने को मिला है। विस्थापन का दंश झेल रहे बिलासपुर शहर के विस्थापितों या फिर अन्य जगह बिलासपुर शहर में रह रहे शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली जमीन अब कौडि़यों के दाम ही बिकेगी। ग्यारह लाख रुपए बिस्वा के दाम राजस्व विभाग द्वारा निर्धारित किए थे, जो कि अब गिरकर एक लाख रुपए बिस्वा रह गए हैं। राजस्व विभाग द्वारा बिलासपुर शहरी क्षेत्र में जमीन के दाम नाममात्र कर दिए गए हैं, जिन्हें देखकर हर किसी के होश उड़ते दिख रहे हैं।

 हालांकि बिलासपुर शहरी क्षेत्र में जमीन के दाम सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार ही किए गए हैं, लेकिन इस तरह से जमीन के अचानक ही दाम गिर जाना हर किसी को हैरान कर रहा है। राजस्व विभाग के रिकार्ड के अनुसार गत वर्ष 2019-2020 में जहां बिलासपुर शहरी क्षेत्र में जमीन के दाम बिस्वा के हिसाब से 11 लाख नौ हजार रुपए थे, वहीं वर्ष 2020-2021 में यह दाम गिरकर नाममात्र करीब एक लाख रुपए बिस्वा के हिसाब से रह गए हैं। बताया जा रहा है कि यह जो दाम शहरी क्षेत्र के गिरे हुए हैं, यह जमीन अधिकतर नेशनल हाई-वे के साथ लगती है। जिस जमीन के दाम लाखों रुपए होने चाहिए थे, राजस्व विभाग में नाममात्र ही रह गए हैं। इससे स्वयं ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां की जमीन अब कौडि़यों के दाम ही बिकेगी।

सरकार के निर्देशानुसार रेट

तहसीलदार सदर बिलासपुर अमित शर्मा ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार ही जमीन के दाम तय हुए हैं। सरकार के निर्देशानुसार पांच विस्बा के अधिकतर प्लाट जहां पर हैं, उनकी कीमत कम कर दी गई है। गत वर्ष जमीन के दाम ज्यादा थे, लेकिन वर्तमान में यह दाम पूरी तरह से गिर गए हैं।

The post बिलासपुर शहर में जमीन कौडि़यों के भाव appeared first on Divya Himachal.