Sunday, May 09, 2021 06:19 PM

हमीरपुर में बोर्ड की परीक्षाएं आज से

147 परीक्षा केंद्रों में दसवीं और बारहवीं कक्षा के 10577 सरकारी स्कूलों के छात्र देंगे परीक्षा

कार्यालय संवाददाता—हमीरपुर हमीरपुर जिला में प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही हैं। परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। जिला के 147 परीक्षा केंद्रों में 10वीं व 12वीं कक्षा के करीब 10577 सरकारी स्कूलों के छात्र परीक्षा में भाग लेंगे। सुबह के सत्र में जहां दसवीं के छात्र परीक्षा देंगे। वहीं शाम के सत्र में बारहवीं कक्षा के छात्र कोरोना प्रोटोकाल के तहत परीक्षा में बैठेंगे। सभी परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में आयोजित की जा रही हैं। बता दें कि हमीरपुर जिला में दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में सरकारी स्कूलों के 4772 छात्र सुबह के सत्र में नौ से 12 बजे तक परीक्षा में बैठेंगे।

वहीं 12वीं कक्षा में 5805 सरकारी स्कूलों के छात्र शाम के सत्र में दो से पांच बजे तक परीक्षा देंगे। मंगलवार सुबह दसवीं के छात्र जहां हिंदी की परीक्षा देंगे वहीं शाम के सत्र में 12वीं के छात्र इंग्लिश की परीक्षा में बैठेंगे। हालांकि शिक्षा विभाग से प्राइवेट स्कूलों के छात्रों का आंकड़ा नहीं मिल पाया है। दसवीं व बारहवीं कक्षा में कितने कितने छात्र बैठेंगे इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। गौर रहे कि हमीरपुर जिला में 95 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में, 32 हाई स्कूलों में और 20 प्राइवेट स्कूलों में परीक्षा को लेकर सेंटर बनाए गए हैं। इसके अलावा जिला में छह सावित्री बाई फुले के नाम के सेंटर बनाए गए हैं। इनमें सभी स्टाफ महिलाओं का होगा। परीक्षाओं पर नजर बनाए रखने के लिए फ्लाइंग टीमों का भी गठन कर दिया गया है। इनमें एक प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक, तो दूसरी उच्च शिक्षा उपनिदेशक की टीमें स्कूलों का निरीक्षण करेंगी, ताकि कोई भी छात्र नकल का सहारा ना ले सके। इसके अलावा इंस्पेक्शन विंग हमीरपुर की टीम भी छात्रों पर अलग से चैक रखेगी, ताकि कोई भी छात्र नकल का सहारा न ले सके। इसके अलावा हमीरपुर जिला में दो छात्र कोरोना पॉजिटिव होने के चलते परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे। इनमें एक छात्र बिझड़ी स्कूल का है, तो दूसरा रैल स्कूल का बताया जा रहा है।

यहां-यहां होंगी महिला शिक्षक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल हमीरपुर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डिडवीं टिक्कर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झिरालड़ी, पट्टा, कोट, टिप्पर इन सभी स्कूलों में पूरा स्टाफ महिला टीचरों का होगा।