बीपी लो होने पर करें ये उपाय

सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर ही खतरनाक नहीं होता है, लो ब्लड प्रेशर भी काफी खतरनाक होता है। अचनाक ब्लड प्रेशर लो होने पर चक्कर आने लगते हैं,  हाथ-पैर कांपने लगते हैं या सिर घूमने लगता है।  कई लोग अचानक बीपी लो होने की समस्या से काफी परेशान रहते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे ब्लड प्रेशर लो होने पर किन चीजों का सेवन करना चाहिए। अचानक ब्लड प्रेशर लो होने पर इन चीजों का सेवन करने से आपको तुरंत आराम मिल सकता है।

नींबू पानी

ब्लड प्रेशर लो होने पर आप नींबू पानी का सेवन भी  कर सकते हैं। जिन लोगों को बीपी लो की शिकायत  रहती है, उन्हें नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन  करना चाहिए।  इलेक्ट्रॉल घोल या चीनी, नमक का पानी अचानक ब्लड प्रेशर लो होने पर इलेक्ट्रॉल घोल या चीनी, नमक का पानी पीना चाहिए। इलेक्ट्रॉल घोल या चीनी, नमक के पानी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लेवल नियंत्रण में आ सकता है। ब्लड प्रेशर लो होने पर आप नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको तेज चीनी और नमक वाला नींबू पानी पीना चाहिए।

कॅफी

ब्लड प्रेशर लो होने पर कॅफी का सेवन करना चाहिए। कॅफी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ने लगता है। लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कॅफी का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

मीठी चीजों का सेवन

अचानक ब्लड प्रेशर लो होने पर आप मीठी चीजों का सेवन भी कर सकते हैं। मीठी चीजों का सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ने लगता है।

लो ब्लड प्रेशर वाले ये चीजें खाएं

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को डाइट में आयरन से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। लो ब्लड प्रेशर के मरीज डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं केला, मखाना, पपीता, मूली, पालक और हरी सब्जियां आदि।

योग और व्यायाम करने का फायदा

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना व्यायाम या योगाभ्यास करना चाहिए। रोजाना योगभ्यास और व्यायाम करने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

The post बीपी लो होने पर करें ये उपाय appeared first on Divya Himachal.