Saturday, January 23, 2021 03:28 AM

ब्रिटेन में टीकाकरण के लिए तैयारियां जोरों पर, यहां जानिए कौन सी वैक्सीन लगाई जाएगी वहां

लंदन — ब्रिटेन के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने सामान्य चिकित्सकों से 14 दिसंबर तक देशभर के केंद्रों को कोरोना वायरस के टीकाकरण के लिए तैयार करने के लिए कहा है। ब्रिटेन के सभी क्लीनिकों और प्राथमिक स्वास्थ्य एवं देखभाल केंद्रों को भेजे गए पत्र में नेशनल हेल्थ सर्विस ने सभी डॉक्टरों से स्थानीय टीकाकरण केंद्रों में कर्मचारियों को नियुक्त करने का आग्रह किया है।

स्काई न्यूज प्रसारण ने पत्र के हवाले से कहा कि यह महत्त्वपूर्ण है कि हम प्राथमिक टीकाकरण सेवाओं को सक्रिय करना शुरू करें, ताकि प्राथमिकता वाले मरीजों को टीका लगाने के लिए तैयार किया जा सके। उसने बताया कि देशभर में अस्पतालों के साथ में बने टीकाकरण केंद्र एक सप्ताह में कोरोना की 975 खुराक लगा सकते है।

ब्रिटेन के करीब 50 अस्पतालों में मंगलवार से प्राथमिकता के आधार पर कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का अभियान शुरू हो जाएगा। दरअसल, अमरीकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मनी की बायोएनटेक की ओर से संयुक्त रूप से विकसित की गई कोरोना वैक्सीन को ब्रिटेन में इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है और अगले सप्ताह से यह वैक्सीन पूरे ब्रिटेन में उपलब्ध हो जाएगी।

ब्रिटिश सरकार ने मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी की सिफारिश को मंजूर करते हुए फाइजर की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की बुधवार को मंजूरी दी थी। यह वैक्सीन अगले सप्ताह से उपलब्ध हो जाएगी।

The post ब्रिटेन में टीकाकरण के लिए तैयारियां जोरों पर, यहां जानिए कौन सी वैक्सीन लगाई जाएगी वहां appeared first on Divya Himachal.