Saturday, October 24, 2020 08:52 AM

सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा पर फैसला टला, सुनवाई 14 सितंबर 2020 के लिए सूचीबद्ध

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) इसी माह में कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 का आयोजन करेगा। सुप्रीम कोर्ट द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने वाली याचिका को खारिज करने के बाद छात्रों ने फ्रेश याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को टालते हुए अब इस पर सुनवाई 14 सितंबर 2020 के लिए सूचीबद्ध किया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को किसी भी मामले को जटिल नहीं बनाने के लिए कहा है। यह स्पष्ट किया कि कोई भी कानून अधिकारी के रूप में भारत के पूरे संघ के लिए काम कर सकता है और न केवल राज्यों के लिए।

जैसा कि अधिवक्ताओं ने केवल कुछ राज्यों को अपनी पार्टी बनाया था, इसे एक व्यवहार्य समाधान नहीं माना जाएगा। इस मामले की सुनवाई अब 14 सितंबर, 2020 को होगी। अधिवक्ता तन्खा ने कहा है कि पीजी और यूजी पाठ्यक्रमों के लिए कालेज एडमिशन प्रक्रिया 31 अगस्त को समाप्त हो गया था। समस्या दो गुना है, कोर्ट के नोटिस जारी करने के बाद चार सितंबर को कंपार्टमेंट परीक्षाओं को अधिसूचित किया गया था। अब परीक्षा 22 से 29 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

परीक्षाओं में रहें सावधान

देशभर में परीक्षाओं का आयोजन शुरू हो चुका है। इस दौरान परीक्षा केंद्रों पर स्टूडेंट्स और पैरेंट्स की अच्छी संख्या होती है। ऐसे में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर उचित सुरक्षा एहतियात बरते जाने के उद्देश्य से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विस्तृत एसओपी जारी किया है। ये दिशा-निर्देश नीट, यूपीएससी सिविल सेवा, फाइनल ईयर समेत आने वाली सभी परीक्षाओं के लिए है।

इनमें सामान्य सुरक्षा एहतियात (सभी के लिए), एक दूसरे से छह फुट की दूरी बनाकर रखनी होगी, फेस कवर या मास्क पहनना अनिवार्य है, हाथ भले ही आपको गंदे न दिखें, फिर भी समय-समय पर साबुन से हाथ धुलना जरूरी है। केंद्र में एंट्री से लेकर एग्जिट तक, परीक्षा के दौरान भी, हर समय मास्क पहने रखना अनिवार्य होगा। सिर्फ उन्हीं परीक्षा केंद्रों को संचालन की अनुमति होगी, जो कंटेनमेंट जोन से बाहर होंगे। कंटेनमेंट जोन से आने वाले कर्मचारियों व अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। ऐसे अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा कराने वाली संस्था अलग प्रबंध करेगी।

The post सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा पर फैसला टला, सुनवाई 14 सितंबर 2020 के लिए सूचीबद्ध appeared first on Divya Himachal.