Saturday, November 27, 2021 10:59 PM

Chak De India: सबसे बड़ी महामारी पर सबसे बड़ा प्रहार, टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ पार

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की धीमी पड़ती रफ्तार के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान सक्रिय मामलों में वृद्धि हुई है और रिकवरी दर 98.15 फीसदी बनी हुई है। इस बीच बुधवार को 48 लाख आठ हजार 665 लोगों को कोरोना के टीके लगाये गए और आज देश ने एक अरब कोविड टीके लगाने की उपलब्धि हासिल कर ली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामलों की पुष्टि की गई, जिससे संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर तीन करोड़ 41 लाख 27 हजार 450 हो गया है।

इसी दौरान 17,561 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद कोरोना मुक्त होने वालों की तादाद बढ़कर तीन करोड़ 34 लाख 95 हजार 808 हो गयी है। सक्रिय मामले 733 बढ़कर एक लाख 78 हजार 831 हो गए हैं, वहीं 160 मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 4,52,811 हो गया है। देश में रिकवरी 98.15 फीसदी और सक्रिय मामलों की दर 0.52 फीसदी है, जबकि मृत्यु दर 1.33 फीसदी पर बरकरार है। सक्रिय मामलों में केरल अभी देश में पहले स्थान पर है।

दूसरी ओर भारत ने तमाम दबावों और बाधाओं का सामना करते हुए कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत एक अरब कोविड टीके लगाने का लक्ष्य गुरुवार को हासिल कर लिया। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने एक ट्वीट में जानकारी देते हुए समस्त देशवासियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने एक सौ करोड़ कोविड टीके लगाने की उपलब्धि पर बधाई दी और कहा कि जिन लोगों ने अभी तक कोई टीका नहीं लिया है, उन्हें भी सामने आना चाहिए और कोरोना के विरुद्ध संघर्ष में सहयोग देना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा है कि यह भारत के लिए गौरव का क्षण है। उन्होंने एक ट्वीट श्रृंखला में कोविड टीके के निर्माण और उसके आपूर्ति का ब्यौरा दिया है। उन्होंने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों, डॉक्टरों, नर्सों और अन्य सहायकों का आभार व्यक्त किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन में दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय निदेशक डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने भारत में एक अरब कोविड टीके दिए जाने को असाधारण उपलब्धि बताया है।