Saturday, October 24, 2020 03:09 AM

चंबा में पांच महीने का बच्चा कोरोना पॉजिटिव 

जिला में 17 लोगों को वायरस ने जकड़ा; 95 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव, नमूने एकत्रित करने में जुटा स्वास्थ्य विभाग

जिला चंबा में बुधवार को पांच माह के बच्चे सहित 17 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं। जबकि चालीस मरीजों ने दस दिन की चिकित्सीय अवधि पूर्ण कर रिकवर किया है। बुधवार को चार लोगों में कोरोना वायरस के लक्ष्ण होने के चलते सैंपल लिए गए थे, जबकि तेरह लोग पूर्व में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कांटेक्ट सूची में थे। बुधवार को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए लोगों को चिकित्सीय निगरानी के लिए चिंहित कोविड केयर फेसिल्टी में रखा गया है। इन 17 नए मामलों के साथ ही चंबा जिला में कोरोना वायरस के एक्टिव केसों की संख्या एक बार फिर बढ़कर 109 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से गत रोज जिला के विभिन्न स्वास्थ्य खंडों से 105 सैंपल एकत्रित करके मेडिकल कालेज की आरटी-पीसीआर लैब में भेजे गए थे। जहां जांच में सात सैंपल पॉजिटिव और 95 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। बुधवार को रैपिड एंटीजन टेस्ट पर भी 102 सैंपलों की जांच की गई है। इनमें छह पॉजिटिव और 96 नेगेटिव पाए गए हैं। बुधवार को ट्रूनाट पर जांचे गए सैंपलों में भी तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा 28 सितंबर के पीसीआर लैब में जांचे गए सैंपलों में भी एक सैंपल पॉजिटिव आया है।

बुधवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों में चंडी गांव का दस वर्ष का लडका, भटियात के टुंडी गांव का 39 वर्षीय व्यक्ति, सराली गांव का 45 वर्षीय व्यक्ति, चुवाड़ी की अठारह वर्षीय युवती, भुकारा का तीस वर्षीय युवक, जसूर का 44 वर्षीय व्यक्ति, कियानी का पांच माह का बच्चा, सरोल का 31 वर्षीय युवक, चौगान मोहल्ले का 44 व 40 वर्षीय व्यक्ति, चमीणू के खंडेरी गांव का बीस वर्षीय युवक, वादा डरविन की 24 वर्षीय युवती, कश्मीरी मोहल्ले का 65 वर्षीय व्यक्ति, घोल्टी गांव की 43 वर्षीय महिला, कश्मीरी मोहल्ले का 65 वर्षीय व्यक्ति, पक्काटाला मोहल्ले की 28 वर्षीय युवती और साहो के बिनू का 47 वर्षीय व्यक्ति शामिल है। उधर, सीएमओ चंबा डा. राजेश गुलेरी ने बताया कि बुधवार को जिला में कोरोना वायरस पॉजिटिव के 17 नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि चालीस लोगों ने रिकवर किया है। उन्होंने बताया कि जिला में रोजाना सैंपलिंग की जा रही है।

तीन अक्तूबर तक करे अप्लाई

चंबा। बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता 2020 में वेवपोर्टल के माध्यम से हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण की तिथि को तीन दिन और बढ़ा दिया है। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए अब तीन अक्तूबर तक आवेदन किया जा सकता है। बतातें चलें कि इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते 28वें बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता का आयोजन आनलाइन किया जा रहा है। इसमें हिस्सा लेने के लिए संबंधित स्कूल को आनलाइन पंजीकरण करवाना अनिवार्य किया गया है। इस बार बाल विज्ञान सम्मेलन में साईंस प्रोजेक्ट रिपोर्ट, साईंस एक्टिविटी, साइंस क्विज और मैथेमेटिक्स ओलंपियाड के मुकाबले करवाए जाएंगें। यह जानकारी डिप्टी डीओ हितेंद्र कुमार ने दी।

The post चंबा में पांच महीने का बच्चा कोरोना पॉजिटिव  appeared first on Divya Himachal.