Thursday, January 28, 2021 02:08 PM

कोरोना से चंबा की महिला की मौत

चंबा-जिला चंबा में कोरोना वायरस संक्रमण से सलूणी उपमंडल के सरउआ गांव की 88 वर्षीय महिला की होम आइसोलेशन के दौरान मौत हो गई। मृतका कोरोना के खिलाफ विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त थी। इस महिला की मौत के साथ ही चंबा जिला में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई। महिला का स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकोल के मुताबिक अंतिम संस्कार भी कर दिया गया है। सीएमओ चंबा डा. राजेश गुलेरी ने खबर की पुष्टि की है। सरउआ गांव की महिला को बीमारी की हालत में 25 नवंबर को मेडिकल कालेज चंबा में उपचार के लिए लाया गया था। जहां एहतियात के तौर पर रैपिड एंटीजन टेस्ट किट के माध्यम से महिला के कोरोना सैंपल की जांच की गई थी, जोकि पॉजिटिव पाय गया था। इस पर महिला को उपचार के लिए मेडिकल कालेज में भर्ती कर लिया गया था।

मगर महिला के परिजनों ने उसकी उम्र को देखते हुए होम आइसोलेशन में रखने की इच्छा जताई थी। परिजनों के लिखित आग्रह पर महिला को होम आइसोलेशन में भेज दिया गया था। मगर गत देर रात महिला ने होम आइसोलेशन के दौरान दम तोड दिया। इसी बीच महिला की मौत की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ने परिजनों से बातचीत कर प्रोटोकोल के मुताबिक अंतिम संस्कार करने को कहा। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक महिला विभिन्न बीमारियों के अलावा कोरोना से ग्रस्त थी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से महिला की मौत को कोरोना में जोड़ा गया। उधर, सीएमओ चंबा डा. राजेश गुलेरी ने होम आइसोलेशन के दौरान कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत होने की पुष्टि की है।

उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में कोरोना ग्रसित मरीज की मौत का यह जिला में दूसरा मामला है। इससे पहले पांगी में एक कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग ने होम आइसोलेशन में दम तोड़ा था। वहीं, जिला चंबा में शनिवार को 41 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। 32 लोगों को होम  आइसोलेशन की अवधि पूर्ण होने पर चिकित्सीय निगरानी से छुट्टी दे दी गई है। कोरोना पॉजिटिव लोगों को चिंहित कोविड केयर फेसिल्टी में शिफ्ट किया जा रहा है। सीएमओ चंबा डा. राजेश गुलेरी ने खबर की पुष्टि की है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से 27 नंवबर को जिला के विभिन्न स्वास्थ्य खंडों से 132 सैंपल एकत्रित करके जांच के लिए मेडिकल कालेज की आरटीपीसीआर लैब में भेजे गए थे। इनमें  नौ सैंपल पॉजिटिव और 117 जांच में नेगेटिव पाए गए हैं। छह सैंपल रिजेक्ट हुए हैं। शनिवार को रैपिड एंटीजन टेस्ट किट पर 177 सैंपल जांचे गए हैं। इनमें 18 सैंपल पॉजिटिव और 159  नेगेटिव आए हैं।

The post कोरोना से चंबा की महिला की मौत appeared first on Divya Himachal.