Saturday, October 24, 2020 10:40 PM

मुख्यमंत्री ने लिया प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारियों जा जायजा

केलांग-सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण अटल रोहतांग टनल का लोकार्पण करने के लिए तीन अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं। उनके स्वागत के लिए जिला कुल्लू और लाहुल-स्पीति प्रशासन और भाजपा ने तैयारियों शुरू कर दी हैं। वहीं, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी पीएम के स्वागत की तैयारियों को लेकर बार-बार जायजा ले रहे हैं। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को भी लाहुल का दौरा किया और तैयारियों का जायजा लिया। अटल टनल के लोकार्पण को तीन अक्टूबर को लाहुल व मनाली आ रहे देश के प्रधानमंत्री रात्रि विश्राम केलांग में कर सकते हैं। प्रधानमंत्री के रात्रि विश्राम और दौरे की तैयारियों का जायजा लेने बुधवार सुबह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हेलिकाप्टर से केलांग पहुंचे। तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय तैयारियों को लेकर तीन दिन पहले ही केलांग में डेरा डाले हुए हैं।

सीएम ने केलांग में लाहुल-स्पीति प्रशासन के साथ तैयारियों की चर्चा की। सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रात्रि विश्राम को लेकर विस्तृत चर्चा की तथा जरूरी निर्देश दिए। सीएम ने जनसभा के स्थान को लेकर भी चर्चा की। जिला प्रशासन से सिस्सू सहित केलांग में दो स्थान जनसभा के लिए चयनित किए हैं। हालांकि जनसभा का स्थान पीएम की एसपीजी टीम ही फाइनल करेगी, लेकिन प्रशासन ने दोनों स्थानों को लेकर तैयारी कर रखी है। सीएम ने जनसभा के स्थान को लेकर भी चर्चा की। जिला प्रशासन से सिस्सू सहित केलांग में दो स्थान जनसभा के लिए चयनित किए हैं। हालांकि जनसभा का स्थान पीएम की एसपीजी टीम ही फाइनल करेगी, लेकिन प्रशासन ने दोनों स्थानों को लेकर तैयारी कर रखी है।

सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण है रोहतांग टनल

गौर हो कि तीन अक्तूबर को प्रधानमंत्री सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण अटल टनल का लोकार्पण करने आ रहे हैं। प्रधानमंत्री मनाली के सासे हेलिपैड पर उतरेंगे, जहां से टनल के साउथ पोर्टल में लोकार्पण करेंगे। बीआरओ ने टनल के लोकार्पण को लेकर साउथ पोर्टल में मंच भी तैयार कर लिया है। यहां हालांकि अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था नहीं रहेगी, लेकिन बीआरओ की मानें तो डेढ़ सौ से 200 लोग इस स्थान पर एकत्रित हो सकेंगे। साउथ पोर्टल में लोकार्पण के बाद पीएम विशेष वाहन से अटल टनल का निरीक्षण करते हुए नॉर्थ पोर्टल जाएंगे। प्रधानमंत्री लाहुल घाटी में जनसभा भी करेंगे। उनके रात्रि विश्राम की केलांग में व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री के साथ तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय और शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर भी मौजूद रहे।

The post मुख्यमंत्री ने लिया प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारियों जा जायजा appeared first on Divya Himachal.