Saturday, October 24, 2020 02:40 AM

चाइल्ड हेल्पलाइन पर जगाए बच्चे

चाइल्डलाइन चंबा की ओर से ग्राम पंचायत लोथल व गरोला में आउटरीच कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीणों से सीधा संवाद किया गया। कार्यक्रम के दौरान टीम मेंबर काजू राम, विकी, रीता कुमारी व काउंसलर नीता देवी ने बाल यौन शोषण व अन्य बाल संरक्षण मुद्दों सहित कोविड-19 की गंभीरता के साथ चर्चा की। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों व बच्चों को चाइल्डलाइन के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1098 के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने टोल फ्री नंबर 1098 के माध्यम से दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी बताया। उन्होंने ग्रामीणों व बच्चों को पोक्सो अधिनियम के संबंध में भी जागरूक किया गया। इसके साथ-साथ नशे की बुराई व सुरक्षित स्पर्श असुरक्षित स्पर्श के बारे में भी गंभीरता से चर्चा की गई। ग्रामीणों को कोविड-19 की गंभीरता के संबंध में जागरूक किया गया। उन्होंने ग्रामीणों से कोविड-19 के संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार व प्रशासन की ओर से जारी हिदायतों की कड़ाई से पालना सुनिश्चित बनाने को कहा।

इस दौरान लोगों से यह भी आह्वान किया गया कि यदि कोई अति निर्धन परिवार हो, जिसे कहीं मजदूरी न मिल रही हो या उसके परिवार हेतु खाने-पीने की समुचित व्यवस्था न हो तो इसकी सूचना भी चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर दी जा सकती है। ताकि छानबीन के बाद ऐसे परिवारों की मदद की जा सके। उन्होंने ग्रामीणों को गुडि़या हेल्पलाइन 1515 के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया गया। इन कार्यक्रमों में करीब 60 ग्रामीण व बच्चे मौजूद रहे।

The post चाइल्ड हेल्पलाइन पर जगाए बच्चे appeared first on Divya Himachal.