Tuesday, September 29, 2020 12:01 AM

चीन में नया वायरस, 60 लोग संक्रमित, सात की मौत, मरीजों में बुखार-खांसी जैसे लक्षण

नई दिल्ली — चीन में एक और वायरस का संक्रमण फैल रहा है। इसका नाम एसएफटीएस वायरस है। यह बुन्या वायरस के नाम से भी जाना जाता है। यह मकड़ी जैसे दिखने वाले जीव टिक के काटने से फैलता है। चीन में अब तक 60 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और सात की मौत हो चुकी। चीन की मीडिया के मुताबिक, पिछले छह महीने में पूर्वी चीन के जिआंगसु प्रांत के 37 लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं। इसके बाद पूर्वी चीन के अनहुई प्रांत में 23 लोग संक्रमित पाए गए।

मरीजों में ल्यूकोसाइट और ब्लड प्लेटलेट्स गिरे
जिआंगसु की राजधानी नानजिंग में एक महिला इस वायरस से संक्रमित हुई। उसमें बुखार और खांसी जैसे लक्षण दिखे। उसके शरीर में ल्यूकोसाइट और ब्लड प्लेटलेट्स में कमी भी देखी गई। एक महीने तक चले इलाज के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दी गई।

मरीज के ब्लड और पसीने से संक्रमण का खतरा
झेजियांग यूनिवर्सिटी के हॉस्पिटल में काम करने वाले डा. शेंग जिफांग का कहना है, इस वायरस का संक्रमण एक से दूसरे इनसान में फैल सकता है। संक्रमित मरीज के ब्लड और पसीने से वायरस फैलने की आशंका है। एक्सपट्र्स का कहना है कि ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं, अभी स्थिति नियंत्रण में है।

वायरस नया नहीं
चीनी मीडिया के मुताबिक, एसएफटीएस वायरस नया नहीं है। 2011 में वैज्ञानिकों ने इस वायरस को अलग किया था। एसएफटीएस बुन्या वायरस की कैटेगरी का है।

The post चीन में नया वायरस, 60 लोग संक्रमित, सात की मौत, मरीजों में बुखार-खांसी जैसे लक्षण appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.