Friday, October 30, 2020 03:35 AM

चीन के अरबपति ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को कहा जोकर, अब भुगतनी होगी 18 साल की जेल

चीन के एक बड़े कारोबारी को राष्ट्रपति शी जिनपिंग को जोकर बुलाना काफी महंगा पड़ा है। चीनी सरकार की तरफ से दायर शिकायत पर कारोबारी रेन झिकियांग को कोर्ट से 18 साल जेल हुई है। मार्च में चीन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ घनिष्ठ संबंध रखने वाले सेवानिवृत्त रियल एस्टेट टाइकून रेन झिकियांग ने कथित तौर पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग को जोकर कहा था। उन्होंने यह आलोचना कोरोना वायरस महामारी से निपटने में चीनी राष्ट्रपति के असफल रहने पर की थी। इस बयान के बाद झिकियांग पर सरकार की तरफ से भ्रष्टाचार से संबंधित अपराधों के आरोप भी लगाए गए।

इस मामले में अदालत ने चीनी अरबपति को राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना करने के आरोप में 18 साल जेल की सजा सुनाई। बीजिंग की एक अदालत ने रेन को कई आरोपों में दोषी पाया, जिसमें सार्वजनिक कोष में 16.3 मिलियन डालर (110.6 मिलियन युआन) का गबन करना, रिश्वत स्वीकार करना और सत्ता का दुरुपयोग शामिल था। इससे कथित तौर पर चीन को कुल .17.2 मिलियन डालर (116.7 मिलियन युआन) का नुकसान हुआ। जजों ने उन्हें 18 साल की जेल की सजा सुनाई और ़ 620,000 (4.2 मिलियन युआन) का जुर्माना लगाया।

The post चीन के अरबपति ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को कहा जोकर, अब भुगतनी होगी 18 साल की जेल appeared first on Divya Himachal.