Sunday, January 17, 2021 08:16 AM

चोटियों पर बिछी चांदी; रोहतांग-बारालाचा-कुंजुम दर्रे पर बर्फबारी, मनाली-लेह सड़क जाम

तीन दिन से जारी पहाड़ों पर बर्फबारी के क्रम से लाहुल व देवभूमि कुल्लू घाटी के पहाड़ निखर उठे हैं। बर्फबारी से पर्यटन नगरी की वादियां खिल गई हैं। रोहतांग, कुंजुम दर्रे व बारालाचा दर्रे सहित लाहुल की समस्त घाटी में बर्फ के फाहे गिरने का क्रम जारी है। लगातार हो रही बर्फबारी ने बीआरओ की भी दिक्कत बढ़ाई हैं। गर्मियों में देश भर के सैलानियों को बर्फ के दीदार करवाने वाले रोहतांग दर्रे में डेढ़ फीट ताजा हिमपात हो चुका है।

बर्फबारी का क्रम जारी रहने से मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवजाही बंद है, जबकि लेह की जांसकर घाटी का भी शिंकुला दर्रे से होते हुए लाहुल से संपर्क कट गया है। लाहुल-स्पीति पुलिस ने स्टिंगरी में नाका लगाया हुआ है, जहां से किसी भी वाहन को लेह की ओर नहीं भेजा जा रहा। रोहतांग दर्रे सहित जहां लाहुल-मनाली की पहाडि़यों पर भारी हिमपात हुआ, वहीं मनाली घाटी ने भी बर्फ की सफेद चादर ओढ़ी। रोहतांग में डेड़ फीट, राहलीनाला में सवा फीट, मढ़ी में एक फीट, राहलाफॉल में नौ ईंच, गुलाबा, फातरू, धुंधी व अंजनी महादेव में आधा फीट कोठी सोलंग में चार ईंच बर्फबारी हुई है। पलचान, मझाच, बुरुआ, रुआड़ कुलंग में भी दो से तीन ईंच बर्फबारी हुई है, जबकि पर्यटन नगरी मनाली में भी बर्फ के फाहे गिरे हैं।

लेडी ऑफ केलांग का शृंगार

लाहुल-स्पीति का लेडी ऑफ केलांग जोत, दारचा की पहाडि़यों, कोकसर गोंधला की चोटियों, पटन घाटी की चोटियों, मयाड़ घाटी की पहाडि़यां आकर्षक हो गई हैं। दूसरी ओर मनाली-कुल्लू की पहाडि़यों धुंधी, मनालसू जोत, भृगु दशौहर जोत, मकरवेद शिकरवेद की पहाडि़यों, हामटा जोत, हनुमान टिब्बा इंद्र किला में पिछले चार दिनों से भारी बर्फबारी हुई है। ये पहाडि़यां मनाली आने वाले सैलानियों को खासा आकर्षित कर रही हैं।

The post चोटियों पर बिछी चांदी; रोहतांग-बारालाचा-कुंजुम दर्रे पर बर्फबारी, मनाली-लेह सड़क जाम appeared first on Divya Himachal.