Monday, October 18, 2021 04:34 PM

नगर परिषद नालागढ़ शहर का करवाएगी डिजिटल सर्वे

कार्यालय संवाददाता-नालागढ़ नगर परिषद नालागढ़ शहर मे अब डिजिटल सर्वे करवाएगी ताकि गूगल मैप के जरिए परिषद क्षेत्र की जानकारी हासिल हो सके। परिषद को विकास कार्य के लिए मौके पर न जाकर कार्यालय में बैठे की प्रत्येक जानकारी मिल सके। यह निर्णय नगर परिषद नालागढ़ की बैठक में लिया गया है। बैठक की अध्यक्षता नगर परिषद की अध्यक्ष रीना शर्मा ने की, जबकि बैठक में नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी आरएस वर्मा उपस्थित रहे। बैठक में नप उपाध्यक्ष तारा अवस्थी, पार्षद शालिनी शर्मा, वंदना बंसल, संजीव भारद्वाज, अल्का वर्मा, महेश गौतम, अमरिंद्र भिंडर, सहर शर्मा, मनोनीत पार्षद दीपिका शर्मा, सौरभ धीमान, अनिल अरोडा, सूरज बिष्ट, सर्वेयर बलजीत राणा, लिपिक अमृतलाल आदि उपस्थित रहे। जानकारी के अनुसार नगर परिषद की मासिक बैठक में विभिन्न प्रस्ताव पारित किए गए है। परिषद के मुताबिक वर्ष 2016 के बाद शहर में दुकानें स्थानांतरण करने की प्रक्रिया पर रोक लग गई थी, जिस पर निदेशक शहरी विकास विभाग की स्वीकृति के बाद प्रस्ताव पारित किया गया कि जो दुकाने स्थानांतरित होनी है उन्हें ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

बताया जाता है कि ऐसी करीब 40 दुकानें के आवेदन आए है जिन्हें स्थानांतरण किया जाना है, जिससे परिषद को करीब एक करोड रूपए की आय भी होगी। बद्दी नालागढ़ फोरलेन के लिए परिषद क्षेत्र कालेज से पुलिस थाना तक के लिए एनओसी देने को हरी झंडी दिखाई गई। स्ट्रीट वेडरज के लिए नगर परिषद रैस्ट हाउस, शीतला माता मंदिर, अनाज मंडी आदि स्थानों पर जगह चयनित की गई जहां इन्हे बसाया जाएगा। पार्षदों द्वारा शहर में और पैदल पथ निर्माण के लिए मांग उठाई गई जिस पर परिषद ने हामी भरी और उपयुक्त स्थानों पर पैदल पथ बनाए जाने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक मेंं विध्वा और बुढ़ापा पेंशन के 25 आवेदन आए है जिन्हे आगामी कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है।

नगर परिषद द्वारा मासिक किराए के विलंब शुल्क मे वृद्धि की गई है। परिषद द्वारा दुकानें व प्लाट का किराया जमा करवाने के लिए हर माह की दस तारीख तय की है। इसके बाद जमा करवाने वालों से पहले प्लॉट का एक रुपए और दुकान पांच रुपए प्रतिदिन विलंब शुल्क लिया जाता था जिसे अब दस रुपए प्रतिदिन कर दिया गया है। वहीं प्रत्येक वार्ड में वार्ड कमेटी का गठन किया जाएगा। नगर परिषद की अध्यक्ष रीना शर्मा ने कहा कि बैठक में विभिन्न प्रस्ताव पारित किए गए है। नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी आरएस वर्मा ने कहा कि परिषद शहर के विकास के लिए कृतसंकल्प है। उन्होने कहा कि बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा होने के उपरांत प्रस्ताव पारित किए गए है। उन्होंने कहा कि शहर की सुंदरता को लेकर परिषद गंभीर है और विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है।